RCB

    विनय कुमार

    आईपीएल 2021 के ताज़ा सीजन के 43वें मुकाबले में आज शाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की भिडंत राजस्थान रॉयल्स (RR vs RCB) से होगी। गौरतलब है कि अपनेेेपिछले मैच में ‘विराट’सेना RCB को जानदार जीत मिली थी। उस जीत के आत्मविश्वास के साथ पूरे नए जोश और जुनून लेकर विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी मैदान में उतरेगी। दूसरी तरफ, ‘राजस्थान रॉयल्स’ को उसकी पिछले भिडंत में हार का मुंह देखना पड़ा था। जिसकी वजह से राजस्थान रॉयल्स की टीम अब तक खेले मुकाबलों के हिसाब से IPL 2021 के प्वाइंट्स टेबल में सांतवें पायदान पर पर है।

    भले ही राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए अब IPL 2021 के प्लेऑफ (Play-off IPL 2021) में पहुंचने का चांस बहुत ही कम है, लेकिन अगर आज वह जीत जाती है तब ऐसी हालत में वह दूसरी टीमों के रास्ते ज़रूर कठिन कर देगी। और अगर ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) हार जाती है तो उसे तगड़ा झटका लगेगा।

    IPL का इतिहास बताता है कि अब तक RCB और RR के बीच कुल 24 बार मुकाबले हुए हैं, जिसमें RCB को 11 मैचों में जीत हासिल हुई, तो RR ने 9 मैचों में बाजी मारी। ऐसे में पलड़ा तो RCB का ही भारी नजर आ रहा है।

    एबी डिविलियर्स पर रहेगी निगाहें

    इस ताज़ा सीजन में एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) का बल्ला ज्यादा गरमाया नजर नहीं आया। ऐसे में उनके बल्ले के जोर से गरजने की उम्मीद ज़रूर की जा रही है। अगर उनका बल्ला बोलने लगा तो विरोधी टीम के लिए उन पर लगाम कसना कठिन होगा। IPL 2021 में एबी डीविलियर्स ने अब तक खेले 10 मुकाबलों में 230 रन बनाए हैं।

    हर्षल पटेल के लिए आज है इतिहास रचने का मौका

    गौरतलब है कि IPL 2021 के ताज़ा सीजन में ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) के घातक युवा तेज़ गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। अब तक खेले 10 मैचों में उन्होंने 23 विकेट हासिल किए हैं। अपने पिछले मैच में ‘मुंबई इंडियंस’ (MI vs RCB IPL 2021) के खिलाफ हर्षल पटेल ने हैट्रिक विकेट (Hat Trick Harshal Patel) लेकर मैच का रुख ही बदल दिया था। आज अगर हर्षल पटेल 1 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो एक खास रिकॉर्ड उनके नाम जुड़ जाएगा।

    वो IPL के इतिहास में RCB की तरफ से एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। अब तक यह कीर्तिमान युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के नाम है। युजवेंद्र चहल ने IPL 2015 में RCB की तरफ़ से एक सीजन में 23 विकेट झटके थे। यानी, फिलहाल हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल की बराबरी पर हैं।