अबुधाबी के ‘Last Ball Thriller’ के बीच लगी रिकॉर्ड की झड़ी, रवींद्र जडेजा और सुनील नरेन के नाम हुए खास आंकड़े

    Loading

    विनय कुमार

    इंडियन प्रीमिययर लीग के ताज़ा सीजन IPL 2021 में बीते रविवार को कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings CSK) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) को बेहद रोमांचक भिड़ंत में हरा दिया और IPL 2021 PLAY-OFF में अपनी जगह पक्की कर ली।

    इस सीजन में प्लेऑफ में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) के बाद क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम बन गई। कैप्टेन कूल धोनी की कमान में चेन्नई सुपरकिंग्स को इस मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बेहद रोमांचक भिड़ंत देखने मिली और CSK ने अंतिम गेंद में मुट्ठी से फिसलती जीत पर कब्जा कर लिया। इस जीत के साथ ही CSK आईपीएल 2021 के प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई।

    KKR ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत के बावजूद 171 रनों का बड़ा  स्कोर बनाने में कामयाब रही। Kolkata Knight Riders की इस पारी में राहुल त्रिपाठी (45) और नितिश राणा (33) ने महत्वपूर्ण पारियां खेली। विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik), आंद्रे रसेल (Andre Russell) ने भी बढ़िया योगदान दिया। 

    KKR ने जीत के लिय CSK को 172 रनों का लक्ष्य दिया। किसके जवाब में येलो आर्मी ने ऋतुराज गायकवाड़ (40) और फाफ डुप्लेसिस (43) के दम पर जानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिये 74 रनों की पार्टनरशिप की। हालांकि मिडल ऑर्डर में CSK ने कई विकेट खो दिये जिसके कारण मैच कोलकाता नाइट राइडर्स के शिकंजे में कसता चला  गया। लेकिन, सांसें थम देने वाली इस रोमांचक मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत CSK की मुट्ठी में एक बार फिर मैच आ गया।

    मुंबई इंडियंस को धूल चटाकर चेन्नई सुपर किंग्स बनी टॉप टीम

    इस जीत के साथ ही अबुधाबी (Abu Dhabi CSK vs MI) के मैदान पर रिकॉर्ड की झड़ी लग गई। IPL के इतिहास में यह तीसरी बार हुआ है जब CSK की टीम ने KKR आखिरी गेंद में हराया है। येलो आर्मी ने इससे पहले IPL 2020 में खेले गये मैच में दुबई के मैदान (Dubai International Stadium CSK vs KKR IPL 2020) पर आखिरी गेंद पर जीत हासिल की थी, जिसमें CSK को 6 विकेट से जीत मिली थी। वहीं IPL 2012 में भी KKR की टीम को 5 विकेट से मात दी थी।

    यही नहीं आखिरी गेंद पर जीत हासिल करने के मामले में भी येलो आर्मी CSK टॉप पर विराजमान हो गई, जिसने 7 बार जीत हासिल की और IPL T20 TOURNAMENT के इतिहास में सबसे ज्यादा बार यह करिश्मा करने वाली टीम बन गई है। इस लिस्ट में दूसरा नाम ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) का है जिसने 6 बार मैच की आखिरी गेंद में जीत हासिल की है। और, ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders KKR) की टीम मैच की आखिरी गेंद में मैच हारने के मामले में टॉप पर पहुंच गई। आईपीएल में तक के इतिहास में KKR को मैच की आखिरी गेंद में 6 बार धूल चाटनी पड़ी है। MI की टीम इस मामले में दूसरे नंबर पर है। Mumbai Indians आज तक कुल 5 बार आखिरी गेंद पर हारी है।

    KKR के खिलाड़ियों के नाम जुड़े ये खास आंकड़े

    Kolkata Knight Riders के कप्तान इयोन मोर्गन ,(Eoin Morgan Captain KKR) IPL 2021 में खेले गए मैचों में से 6 मैचों की पारियों में 5वीं सिंगल डिजिट स्कोर पर आउट हो गए। और लगातार निराशाजनक फॉर्म का शिकार हो रहे हैं। वहीं, इस टीम के घातक स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन (Sunil Narain) ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले गए इस मैच में आईपीएल में अपने 150 विकेट पूरे कर लिए। और, KKR टीम की तरफ से ऐसा कीर्तिमान अपने नाम करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। सुनील नरेन ने CSK के धुरंधर बल्लेबाज अंबाती रायडु (Ambati Rayudu) को आईपीएल के इतिहास में तीसरी बार आउट किया।

    साथ ही इस ताज़ा सीजन में अब तक खेले मैचों में KKR ने सुनील नरेन से 27 ओवर्स की गेंदबाजी करा दी है। कोलकाता नाइट राइडर्स के घातक युवा स्पिन गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) ने तीसरी बार येलो आर्मी के धाकड़ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को आउट कर पवेलियन लौटाया है। खास बात ये रही कि तीनों बार उन्होंने बोल्ड कर विकेट हासिल किया है। इसके अलावा एमएस धोनी ,(MS Dhoni) KKR के खिलाफ खेली पिछली 4 पारियों में से 3 बार वरुण चक्रवर्ती के हाथ आउट हुए हैं।

    ‘चेन्नई सुपर किंग्स,’ के खिलाड़ियों के नाम हुए ये कीर्तिमान

    CSK के सलामी बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस (Faf du Plessis) और ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad), IPL T20 TOURNAMENT की चौथी जोड़ी बन गई है, जिसने आईपीएल के एक सीजन में पारी की ओपनिंग करते हुए 500 से ज्यादा रन जोड़े हैं।  रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने प्रसिद्ध कृष्णा (Prasiddha Krishna) के ओवर में 2 छक्के लगाकर IPL में छक्कों की हाफ सेंचुरी पूरी कर ली। येलो आर्मी की तरफ से ऐसा कमाल करने वाले वे 8वें खिलाड़ी बन गये हैं।

    वहीं, शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने इस मैच में KKR के खिलाफ IPL का अपना दूसरा इकनॉमिकल स्पेल की गेंदबाजी की, जिसमें 4 ओवर्स के कोटे में केवल 20 रन खर्च किए और 2 विकेट चटकाए। वहीं सैम करन (Sam Curran) ने आईपीएल के इतिहास में अपने आईपीएल करियर का दूसरा सबसे महंगा स्पेल फेंका। विडंबना ये रही कि दोनों ही स्पेल KKR के खिलाफ रहा है। गौरतलब है कि, सैम करन ने IPL 2021 में पहले 58 रन खर्च थे, वहीं रविवार को KKR के खिलाफ खेले ताज़ा मैच में 4 ओवर की गेंदबाजी में 56 रन दिए।