Rohit Sharma and Bavuma

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की T20I Series का तीसरा मैच आज विशाखापत्तनम में खेला जा रहा है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 179 रन बनाया और साऊथ अफ्रीका को जीत के लिए 180 रनों का टारगेट दिया है। आज की रात एक तरफ साउथ अफ्रीका के पास इस सीरीज में लगातार तीसरी जीत हासिल करने का अवसर है, तो इस टीम के कप्तान टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma Captain South Africa) के पास भी भारतीय टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है। यही नहीं, साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन (Heinrich Classen Wicket-keeper South Africa) के लिए भी इतिहास रचने का मौका है।

    गौरतलब है कि साऊथ अफ्रीका T20I टीम के कप्तान टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma Captain South Africa) बतौर कप्तान शुरुआती 15 मैचों में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में भारतीय टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के साथ संयुक्त तौर पर टॉप से पर हैं। रोहित ने अपनी कप्तानी के शुरुआती T20I में 15 में से 12 मुकाबले जीते थे। और, टेम्बा बावुमा भी इसी आंकड़े पर हैं। हां, रोहित शर्मा अपनी कप्तानी का 16वां T20I मैच हार गए थे।

    अगर आज की रात टेम्बा बावुमा की टीम टीम इंडिया को हरा देती है, तो वे रोहित शर्मा को पछाड़ नया कीर्तिमान बना लेंगे। वे अपनी कप्तानी के शुरुआती 16 T20I मैचों में से 13 मैच जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन जाएंगे। T20I का इतिहास बताता है कि टेम्बा बावुमा और रोहित शर्मा के अलावा कप्तानी संभालने के 15 T20I मैचों में 12-12 मैच जीतने का कीर्तिमान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान के माइकल क्लार्क (Michael Clarke), अफगानिस्तान के असगर अफगान (Asgar Afghan) और पाकिस्तान के सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) के नाम भी है।