Ross and Devon

    Loading

    -विनय कुमार

    डेवोन कॉनवे (Devon Conway) के सेंचुरी से न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ (New Zealand vs Bangladesh Test Series) 2 मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन 5 विकेट पर 258 रन बना लिए हैं। माउंट मांगानुई में खेले जा रहे इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। 2 दिन पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने वाले रॉस टेलर (Ross Taylor) कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। 31 रन बनाकर आउट हो गए।

    चौथे ओवर में 1 रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम (Tom Latham Captain New Zealand) के पवेलियन लौटने के बाद क्रीज पर उतरे डेवोन कॉनवे ने 227 गेंदों में 16 चौके और 1 छक्के की मदद से 122 रनों की शानदार शतकीय पारी तो खेली ही, 52 रन बनाने वाले टीम के सलामी बल्लेबाज विल यंग (Will Young) के साथ दूसरे विकेट के लिए 138 रनों की पार्टनरशिप भी की। दिन का खेल खत्म होने पर हेनरी निकोल्स (Henry Nichols) 32 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे।

    साउथ अफ्रीका में जन्मे  

    डेवोन कॉनवे (Devon Conway) ने बीते साल, यानी 2021 में ही 29 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा और अपनी पहली ही टेस्ट पारी में डबल सेंचुरी ठोकी थी। उन्होंने इसके बाद क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। अब तक सिर्फ 4 टेस्ट मैच खेले कॉनवे के नाम एक डबल सेंचुरी, एक सेंचुरी, और 2 हाफ सेंचुरी की मदद से 83 की औसत से 501 रन बना चुके हैं। उन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 75 और T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 50 की औसत से रन बनाए हैं।

    पहले गेंदबाजी का फैसला लेने के बाद बांग्लादेश के शरीफुल इस्लाम (Shariful Islam) ने चौथे ओवर में ही लैथम (Tom Latham) को विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच करा दिया। पिछले साल के नवंबर में ICC T20 WORLD CUP, 2021 के दौरान इंजर्ड हुए डेवोन कॉनवे ने वापसी करते हुए एक बार फिर जानदार बल्लेबाजी की। कॉनवे ने अपनी बल्लेबाजी के पहले घंटे में मुश्किल हालात में विल यंग (Will Young) के साथ मिलकर सधी हुई बल्लेबाजी की। 186 गेंदों का सामना करते हुए अपनी सेंचुरी पूरी की।

    विल यंग के रन आउट होने से यह बढ़िया पार्टनरशिप टूट गई। पारी के 49वें ओवर में यंग गेंद को मिडविकेट की तरफ खेलकर रन के लिए दौड़े लेकिन दूसरी छोर पर मौजूद डेवोन कॉनवे ने उन्हें वापस लौटा दिया। यंग के क्रीज पर पहुंचने से पहले ही नजमुल हुसैन शंटो की थ्रो पर विकेटकीपर लिटन दास ने स्टंप उड़ा दिया और विल यंग आउट हो गए। यंग ने 135 गेंदों का सामना किया और 6 बेहतरीन चौकों की मदद से बढ़िया पारी खेली और अर्धशतक भी बनाया।

    बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान मोमीनुल हक (Mominul Haque Captain Bangladesh) ने  लेफ्ट आर्म की अपनी साधारण बोलिंग से डेवोन कॉनवे की पारी का अंत किया। उन्होंने विकेटकीपर को कैच थमाया। कॉनवे ने सलामी बल्लेबाज विल यंग के अलावा रॉस टेलर (Ros Taylor 31 रन) साथ तीसरे विकेट के लिए 50 और हेनरी निकोल्स (Henry Nichols) के साथ चौथे विकेट के लिए 38 रनों की पार्टनरशिप की। टॉम ब्लंडेल (Tom Blundell) 11 रन बनाकर दिन के आखिरी ओवर में आउट हो गए।