Ross taylor

Loading

-विनय कुमार

इस साल 2020 में बॉक्सिंग डे (Boxing Day Test) यानी 26 दिसंबर को पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड (New Zealand vs Pakistan) के बीच खेली जाने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) की शुरुआत हुई। इस सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान (Pakistan) ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

मैदान पर बल्लेबाज़ी करने उतरी न्यूज़ीलैंड की शुरुआत ठीक नहीं थी। लेकिन बाद में रोस टेलर (Ross Taylor) ने 70 रनों की शानदार पारी खेली। पहले दिन के खत्म होने तक केन विलियमसन (Ken Williamson) 94 और हेनरी निकल्स (Henry Nichols) 46 रनों के स्कोर पर नाबाद रहे। पहले दिन का खेल खत्म होने तक न्यूज़ीलैंड 3 विकेट खोकर 222 रन बना चुका है। मैच के दूसरे दिन का खेल केन विलियमसन (Ken Williamson) 94 और हेनरी निकल्स (Henry Nichols) 46 निजी स्कोर से शुरू करेंगे। विलयम्सन सेंचुरी के करीब हैं और हेनरी निकल्स हाफ़ सेंचुरी के।

बे-ओवल (Bay Oval) के मैदान पर खेली जा रही सीरीज (New Zealand vs Pakistan Test Series 2020) के पहले मैच के पहले दिन न्यूज़ीलैंड की टीम 13 रन के स्कोर पर 2 विकेट खो चुकी थी। लेकिन, अपने करियर का 103वां टेस्ट खेल रहे रोस टेलर (Ross Taylor) ने कप्तान केन विलियमसन के साथ मिलकर पारी को संभाला और तीसरे विकेट की साझेदारी में 120 रन जोड़े। पहले दिन के मैच में टेलर (Ross Taylor) ने 151 गेंदों का सामना किया, जिसमें 10 चौके और 1 छक्का शामिल था। टेलर ने अपने टेस्ट करियर में 34वीं अर्धशतकीय पारी खेली।

इस मैच में खेलते ही रोस टेलर (Ross Taylor) ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। न्यूज़ीलैड के पूर्व कप्तान डैनियल विटोरी (Daniel Vittori) को पीछे छोड़ टॉप पर पहुंच गए। ये मैच रोस टेलर (Ross Taylor) के जीवन 438वां अंतरराष्ट्रीय मैच रहा। इस मैच में मैदान पर उतरते ही टेलर न्यूजीलैंड के सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए।

Daniel Vettori

इससे पहले यह कीर्तिमान टीम के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी (Daniel Vettori) के नाम था। डेनियल ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिक्रेट करियर में 437 मैच खेले हैं।

सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलने में तीसरा नाम पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकलम का है। जिन्होंने अपने करियर में 432 मैच खेले। स्टीफन फ्लेमिंग (Stefan Flemming) 395 मैचों के साथ इस सूची में चौथे पायदान पर हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है कि गौरतलब है कि रोस टेलर (Ross Taylor) ने न्यूजीलैंड की तरफ से खेलते हुए अब तक 438 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 17838 रन बनाए हैं, जिसमें 40 शतक भी शामिल हैं। उन्होंने 104 टेस्ट मैचों में 21 सेंचुरी बनाई और कुल टेस्ट रन की 7355 रहे। टेलर ने 232 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 19 शतक ठोक और उनके एकदिवसीय रनों की संख्या 8574 पर है। उन्होंने 102 T20 मैचों में हिस्सा लिया और T20 फॉर्मेट में उनके खाते में 1909 रन जमा हो चुके हैं।