File Photo
File Photo

    Loading

    कोलकाता: न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रॉस टेलर का मानना है कि भारत से उसकी सरजमीं पर खेलना किसी भी टीम के लिये सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है लेकिन उन्होंने आगामी टेस्ट श्रृंखला में मेजबान टीम के मुख्य ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन से निपटने की अपनी योजना के बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया। भारत और शुरूआती विश्व टेस्ट चैम्पियन टीम न्यूजीलैंड दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला की शुरूआत कानपुर में 25 नवंबर से करेंगे। यह श्रृंखला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे चक्र का हिस्सा होगी। 

    टेलर ने कहा, ‘‘निश्चित रूप से यह चुनौती होगी, पर इसके लिये तैयार हूं। मुझे लगता है कि भारत से उसकी सरजमीं पर खेलना या आस्ट्रेलिया से विदेशों में खेलने से ज्यादा मुश्किल चुनौती और कोई नहीं है। इस समय शायद टेस्ट क्रिकेट में ये दो सबसे बड़ी चुनौतिया हैं।” टेलर ने रविवार को कहा, ‘‘लेकिन बतौर टीम हम इसके लिये तैयार हैं और हम जानते हैं कि हम ‘अंडरडॉग’ (छुपेरूस्तम) हैं लेकिन हम अच्छा प्रदर्शन करने के लिये तैयार हैं।” उन्होंने कहा, ‘‘जब भी आप भारत से उसकी सरजमीं पर खेलते हो तो आप हमेशा ही ‘अंडरडॉग’ होते हो, भले ही दुनिया की नंबर एक टीम हो या नहीं हो।”  

    अनुभवी बल्लेबाज टेलर ने कहा कि अश्विन और अक्षर पटेल की भारतीय स्पिन जोड़ी से निपटना ही न्यूजीलैंड के लिये टेस्ट श्रृंखला में अहम चीज होगी। जब उनसे पूछा गया कि अश्विन की गेंदबाजी से निपटने के लिये उनके पास क्या योजना है तो उन्होंने ‘वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस’ में कहा, ‘‘मैं यहां अपनी रणनीति का खुलासा नहीं करना चाहता। मैं नहीं जानता कि भारत किन खिलाड़ियों को उतारने का फैसला करता है, अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी भूमिका निभायी थी।”

    उन्होंने कहा, ‘‘वे तीन स्पिनर उतारेंगे या दो स्पिनर, निश्चित रूप से अश्विन इनमें से एक होंगे। वे काफी अच्छे गेंदबाज हैं, विशेषकर इन परिस्थितियों में, और श्रृंखला कैसे जायेगी, इसमें हम उन्हें किस तरह खेलते हैं, यह अहम भूमिका अदा करेगा।” उन्होंने साथ ही न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण से भी सतर्क रहने की सलाह दी। टेलर ने कहा, ‘‘नयी गेंद ओर रिवर्स स्विंग के साथ तेज गेंदबाजी हमेशा अहम होती है। लेकिन यहां स्पिन अकसर बड़ी भूमिका निभाती है इसलिये अगर हम यह मानेंगे कि केवल स्पिन ही अहम होगी तो हम अनाड़ी हो सकते हैं।” (एजेंसी)