indian crickter virat-kohli-becomes-first-cricketer-of-200-million-followers-in-instagram-most-followers-in-instagram-in-world

Loading

-विनय कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम के महाविध्वंसक बल्लेबाज़ विराट कोहली ICC World Test Championship 2023 Final के लिए लंदन रवाना होने वाली भारतीय टीम की पहली टुकड़ी में शामिल हैं। टीम इंडिया की यह टुकड़ी 23 मई, मंगलवार को भारत से इंग्लैंड के लिए उड़ान भरेगी।

ख़बर है कि विराट कोहली के साथ IPL में RCB टीम में उनके साथ खेलने वाले तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज भी रहेंगे। इनके अलावा अनुभवी स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और ऑल-राउंडर शार्दुल ठाकुर भी लंदन के लिए कूच कर रहे हैं। भारतीय टीम की इस पहली टुकड़ी के साथ टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Team India Head Coach) भी रहेंगे।

गौरतलब है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सीजन WTC 2021-23 का फाइनल मुकाबला 7 जून से 11 जून के दौरान ओवल मैदान में होगा। फाइनल मैच में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से (IND vs AUS WTC 2023 Final London) होगा।

खबरों के मुताबिक, इस मैच के लिए लंदन जाने वाली भारतीय टीम कुल दो या तीन टुकड़ियों में भारत से रवाना होंगी। पहली टुकड़ी मंगलवार, 23 मई की भोर  साढ़े चार बजे उड़ान भरेगी। IPL 2023 Play-off के लिए जो खिलाड़ी फिलहाल भारत में हैं, उनमें टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India AUS vs IND WTC Final 2023 London), इशान किशन (Ishan Kishan), शुभमन गिल (Shubhman Gill), मोहम्मद शमी (Mohammad Shami), केएस भरत (KS Bharat) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) शामिल हैं।

भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) England में ही हैं। फिलहाल, वे काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं। आपको याद दिला दें कि IPL 2023 के ताज़ा सीजन में ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ़ 3 खिलाड़ी शामिल हुए। गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट की पहली वर्ल्ड चैंपियनशिप ट्रॉफी ICC WTC Final 2021 में टीम इंडिया रनर अप रही थी। उस मुकाबले में न्यूज़ीलैंड की टीम विजेता रही थी। अब एक बार फिर भारत WTC के फाइनल में है।

बीते 10 सालों से भारत को ICC Trophy का इंतजार है। अब देखना ये है कि क्या लंदन में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देने में कामयाब होती है या नहीं। अगर, टीम इंडिया जीत गई, तो रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की झोली में यह पहली ICC Trophy होगी।