Sachin Tendulkar's Birthday Today
सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन (डिजाइन फोटो)

आज सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन है। दुनिया के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर ने बहुत छोटी उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और एक समय सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज था।

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: इस देश के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के लिए 24 अप्रैल का दिन किसी उत्सव से कम नहीं है, क्योंकि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का आज जन्मदिन (Birthday) है। आज ही के दिन साल 1973 में सचिन तेंदुलकर का जन्म हुआ था। दुनिया के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर ने बहुत छोटी उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और एक समय सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज है। सचिन देश के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें ‘भारत रत्न’ से नवाजा गया।

आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे भारतीय क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 1989 में 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत की थी। उस वक्त वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले सबसे युवा क्रिकेटर थे। अपने क्रिकेट करियर में 100 इंटरनेशनल शतक जड़ने वाले सचिन के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिनको तोड़ पाना अबतक अन्य क्रिकेटरों के लिए असंभव सा है। लेकिन क्या आप जानते हैं की क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की IPL में कभी नीलाम ही नहीं हुए थे?

ये था मामला

ये बात तो सभी जानते हैं की इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेल से पहले ही सभी खिलाडियों को नीलामी होती है। लेकिन जब साल 2008 में पहला IPL आयोजित किया गया था तब उसके हेड ललित मोदी थे। उस समय सचिन की नीलामी को लेकर बड़ी दुविधा थी। क्यूंकि आयोजकों को डर था की कहीं सचिन की नीलामी करने पर उनके फैंस नाराज न हो जाएं। ऐसे में सचिन को नीलामी से बचाने के लिए ललित मोदी ने अलग रास्ता निकाला। उन्होंने IPL में सचिन जैसे दिग्गजों को मार्की प्लेयर बनाया।

कौन होते हैं ‘मार्की प्लेयर’

दरअसल, ललित मोदी ने इस समय सुझाव दिया कि सचिन समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों को ऑक्शन में ही ना भेजा जाए बल्कि उन्हें मार्की प्लेयर बनाया जाए। इस बात पर सबने सहमति भी जताई। सचिन सहित 4 खिलाड़ियों को मार्की प्लेयर बना दिए जाने से अब उन्हें कुछ फ्रेंचाइजी ने सीधा अपने खेमे में शामिल कर लिया था। उस समय 5 खिलाड़ियों को मार्की प्लेयर बनाया गया। जिनमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह के नाम शामिल किए गए थे।