File Photo
File Photo

    मुंबई: कंज्यूमर इंटेलिजेंस कंपनी ब्रांडवाच (Consumer intelligence company Brandwatch) की वार्षिक शोध के अनुसार भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) इस साल ट्विटर (Twitter) पर 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची (list of influential people) में शामिल हैं। दायें हाथ के महान बल्लेबाज तेंदुलकर को 50 प्रभावशाली लोगों की सूची में अमेरिकी अभिनेताओं ड्वेन जॉनसन और लियोनार्डो डि कैपरियो तथा अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा से ऊपर जगह मिली है।

    अमेरिकी गायिका टेलर स्विफ्ट इस सूची में पहले नंबर पर हैं जबकि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे स्थान पर हैं। शोध में तेंदुलकर को इस सूची में शामिल करने के लिए उनके ‘‘वंचित तबके के लोगों के लिए सराहनीय काम, उनके लिए आवाज उठाने और उचित अभियानों के लिए आगे रहने, उनके काम के बाद उनके प्रेरित प्रशंसकों और उनके साझेदार ब्रांड के प्रासंगिक प्रभावशाली अभियानों” का हवाला दिया गया।

    राज्यसभा के भी सदस्य पूर्व भारतीय कप्तान तेंदुलकर एक दशक से अधिक समय से यूनिसेफ से जुड़े रहे हैं और 2013 में उन्हें दक्षिण एशिया का दूत नियुक्त किया गया। तेंदुलकर ने ग्रामीण और शहरी भारत दोनों जगह स्वास्थ्य, शिक्षा और खेल के क्षेत्रों में कई पहल का समर्थन किया है। (एजेंसी)