सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली के टेस्ट करियर के 100 टेस्ट मैचों तक के ऐसे रहे हैं रिकॉर्ड्स, कोहली की कप्तानी में गेंदबाज़ी का कहर जानिए

    Loading

    -विनय कुमार

    क्रिकेट की दुनिया के ‘एंग्री यंग मैन’ और भारत के पूर्व धांसू कप्तान और दुनिया के महान बल्लेबाजों में गिने जाने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) 4 मार्च 2022 से मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच में अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैचों की सेंचुरी पूरी करेंगे। विराट के साथ-साथ टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के लिए मोहाली टेस्ट मैच बेहद खास है। बतौर टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा की यह पहली टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला होगा वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) 100 टेस्ट मैच खेलने वाले भारतीय क्रिकेट के इतिहास के 12वें खिलाड़ी होंगे।

    गौरतलब है कि विराट कोहली ने कुछ दिन पहले ही टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दिया था। जिसके बाद रोहित शर्मा को ही टेस्ट टेस्ट टीम की कमान भी सौंपी गई। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने टेस्ट करियर में 68 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिनमें से 40 में भारत ने जीत का परचम लहराया। 17 मैचों में हार का सामना करना पड़ा और 11 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे। आपको याद दिला दें कि ‘रनमशीन’ (Run Machine Virat Kohli) ने जब टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली थी, तब टीम इंडिया ICC World Rankings में 7वें नंबर पर थी।

    उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनाया। यही नहीं, उनकी कप्तानी में टीम में जबरदस्त बदलावों में से एक यह था कि भारतीय तेज गेंदबाजी यूनिट को परफेक्ट किया गया। विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में हमेशा तेज गेंदबाजों ज्यादा सपोर्ट किया बैकिंग की, ताकि विदेशी पिचों पर टीम इंडिया बेहतर प्रदर्शन कर सके। यही कारा। रहा कि उनकी कप्तानी के दौरान भारतीय फ़ास्ट बोलर्स  ने सिर्फ 3 की इकॉनमी रेट से 591 विकेट गिराए।

    अगर  हम 100 या उससे ज्यादा विकेट चटकाने वाले इंडियन फ़ास्ट बोलर्स की बात करें, तो विराट कोहली की कप्तानी में ऐसे गेंदबाजों ने 26 की औसत से 591 विकेट हासिल किए। इनमें मोहम्मद शमी (Mohammad Shami), इशांत शर्मा (Ishant Sharma), उमेश यादव (Umesh Yadav) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) शामिल हैं।

    विराट कोहली की कप्तानी में मोहम्मद शमी ने 46 टेस्ट मैचों में 168, इशांत शर्मा ने 43 मुकाबलों में 121, उमेश यादव ने 37 टेस्ट मैचों में 104 और जसप्रीत बुमराह ने 24 टेस्ट मैचों में 103 विकेट हासिल किए। शायद यही कारण है कि विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के महानतम कप्तानों में गिने जाते हैं।

    वहीं, अगर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के मुकाबले विराट कोहली के प्रदर्शन की बात की जाए, तो दोनों में 19-20 का ही अंतर नजर आता है। क्योंकि, विराट कोहली (Virat Kohli) ने अब तक 99 टेस्ट मैच ही खेले हैं। ऐसे में सचिन तेंडुलकर के करियर के 100 टेस्ट मैचों तक के आंकड़ों पर नजर डाला जाए।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने 100 टेस्ट मैच में 57.96 की औसत से 8405 रन बनाए थे। जिसमें उनकी 30 सेंचुरी और 33 हाफ सेंचुरी शामिल थीं। वहीं, ‘एंग्री यंग मैन’ बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) ने अब तक खेले 99 टेस्ट में 50.39 की औसत से 7962 रन बनाए हैं, जिसमें 27 सेंचुरी, 28 हाफ सेंचुरी शामिल हैं।

    रिकॉर्ड बताते हैं कि, सचिन तेंडुलकर ने 30 में से 22 सेंचुरी टेस्ट मैचों की पहली पारी और 8 सेंचुरी दूसरी पारी में बनाए थे। जबकि कोहली ने 27 में से 22 सेंचुरी पहली पारी और 5 सेंचुरी दूसरी पारी में बनाई हैं। तेंडुलकर ने 33 में से 24 हाफ सेंचुरी पहली पारी और 9 हाफ सेंचुरी मैच की दूसरी पारी में लगाई थीं। जबकि, विराट ने 28 में से 13 हाफ सेंचुरी पहली पारी और 15 हाफ सेंचुरी दूसरी पारी में ठोकी हैं।