सैमुअल्स पर भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन का आरोप

    दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार को वेस्टइंडीज (West Indies) के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी मर्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) पर एक टी10 लीग के दौरान भ्रष्टाचार निरोधक संहिता की चार धाराओं का उल्लंघन करने का आरोप लगाया जिसमें आतिथ्य सेवाओं का खुलासा नहीं करना शामिल था। आईसीसी ने टी10 लीग के आयोजक अमीरात क्रिकेट बोर्ड की ओर से आरोप लगाये।

    आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा ,‘‘ सैमुअल्स को आरोपों का जवाब देने के लिये 14 दिन का समय दिया जायेगा। ” वेस्टइंडीज के लिये 71 टेस्ट, 207 वनडे और 67 टी20 मैच खेल चुके सैमुअल्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11134 रन बनाये हैं और 152 विकेट लिये हैं।

    उन्होंने नवंबर 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। आईसीसी के अनुसार उन्होंने संहिता की धारा 2 . 4 . 2, 2 . 4 . 3 , 2 . 4 . 6 और 2 . 4 . 7 का उल्लंघन किया है। ये किसी तोहफे, भुगतान, आतिथ्य या अन्य फायदों की जानकारी भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारियों को नहीं देने के संदर्भ में है जिससे खेल की छवि को ठेस पहुंची हो।

    इसके साथ ही ये धारायें जांच में सहयोग नहीं करने, जानकारी छिपाकर जांच में बाधा पहुंचाने या विलंब करने को लेकर भी हैं । टी10 लीग का चौथा सत्र जनवरी फरवरी में अबुधाबी में खेला गया था । सैमुअल्स कर्नाटक टस्कर्स टीम का हिस्सा थे जिसके कप्तान हाशिम अमला थे।