संजय मांजरेकर: क्रिकेट प्रेमी करते थे सुनील गावस्कर से तुलना, हरारे में 9 घंटे लगातार की थी बैटिंग

    Loading

    नई दिल्ली: क्रिकेट के जाने माने कमेंटेटर संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar Birthday) एक समय धाकड़ क्रिकेटर के रूप में भी जाने जाते थे। उनका आज यानी 12 जुलाई को जन्मदिन है। मांजरेकर ने अपने करियर में 111 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। वह तकनीक के मामले में काफी अव्वल हुआ करते थे। वह पूरे दिन बल्लेबाजी करने की भी काबिलियत रखते थे। उन्होंने ऐसा 1992-93 में करके भी दिया था। जब उन्होंने हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ 104 रन बनाए थे। 

    सुनील गावस्कर से की जाती थी तुलना

    संजय मांजरेकर ने साल 1987 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने चार शतक भी जड़े हैं। जिनमें से एक सेंचुरी हरारे में करीब 9 घंटे तक खेलकर लगी थी। साल 1992 में 18 अक्टूबर से शुरू हुए टेस्ट मैच में जिम्बाब्वे ने पहली पारी में 456 रन बनाए थे। उसके बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली भारतीय टीम की शुरुआत कुछ शानदार नहीं रही थी। अपनी बेहतरीन तकनीक की वजह से उनकी तुलना महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) से भी की जाती थी। 

    9 घंटे क्रीज पर डटे रहे 

    इस मुकाबले में रवि शास्त्री (11), सचिन तेंदुलकर (0) और अजहरुद्दीन (9) और वेंकटपति राजू (7) रन बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गए थे। टीम के 5 विकेट पर 101 रन हुए थे। उस समय मांजरेकर ने करीब 9 घंटे तक बल्लेबाजी कर टीम को 300 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने 422 गेंदों का सामना किया जिसमें 7 चौके भी शामिल थे। 

    पिता भी रह चुके क्रिकेटर 

    बात करें उनके निजी जीवन की तो, मैसूर में जन्मे संजय मांजरेकर के पिता विजय मांजरेकर भी भारतीय क्रिकेटर रहे थे। उन्होंने 55 टेस्ट मैच खेले। संजय ने बाद में कमेंट्री में जमकर नाम कमाया और वह अब तक कई क्रिकेट सीरीज में अपनी आवाज और अंदाज का जादू चला चुके हैं।

    संजय मांजरेकर का करियर 

    संजय मांजरेकर ने अपने करियर में 37 टेस्ट और 74 वनडे खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में 37.14 के औसत से कुल 2043 रन अपने नाम दर्ज किए हैं, जिनमें चार शतक और 9 अर्धशतक शामिल है। जबकि वनडे में उन्होंने एक शतक और 15 अर्धशतकों की बदौलत कुल 1994 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 147 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 10252 रन बनाए, जहां उन्होंने 32 शतक और 46 अर्धशतक जड़े हैं।