संजू सैमसन: एक पुलिस वाले का बेटा जिसे जाना था सिविल सर्विसेस में, लेकिन टी20 क्रिकेट का बना विस्फोटक बल्लेबाज

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के उभरते खिलाडी विकेट कीपर बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson Birthday ) आज अपना  27  वां जन्मदिन मना रहे है। उनका जन्म आज ही के दिन 11 नवंबर 1994 को  केरल के तिरुअंनतपुरम जिले के पुल्लुविल गांव में हुआ था।

    घरेलू सीजन और आईपीएल में अपने शानदार परफॉर्मेंस की वजह से संजू सैमसन सुर्खियों में बने रहते है। संजू सैमसन अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और चपल विकेटकीपिंग के लिए जाने जाते हैं। एक वक्त पर संजू सैमसन को महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी माना जा रहा था, लेकिन इसके बाद ऋषभ पंत का भारतीय टीम में आगमन हुआ। और कुछ वक्त के लिए सैमसन का नाम कहीं दब सा गया। 

     क्रिकेटर बनाने में पिता का अहम रोल  

    आईपीएल और घरेलु मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले संजू सैमसन को इस बचपन में फुटबॉल खेलना पसंद था, लेकिन वह स्पोर्ट्स में नहीं बल्कि सिविल सर्विस (आईपीएस) में जाना चाहते थे। संजू अपने परिवार के साथ दिल्ली में रहते थे और उनके पिता सुदर्शन सैमसन दिल्ली पुलिस में नौकरी करते थे।

    संजू के करियर को बनाने के पीछे उनके पिता विश्वनाथ का बहुत बड़ा हाथ है। उन्होंने संजू को क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलाई। जब दिल्ली में अंडर-13 में संजू स्थान बनाने से चूक गए।तब उनके पिता को लगा की बेटा दिल्ली में क्रिकेट में आगे नहीं बढ़ पाएगा।  तब उन्होंने दिल्ली में पुलिस कॉन्सटेबल की नौकरी की कुर्बानी दे दी और केरल चले गए। जहां संजू ने स्कूल-कॉलेज लेवल पर खेलते हुए संजू ने अपना नाम ऊंचा किया। 

    2014 में आए चर्चा में 

    संजू सैमसन 2014 आईपीएल के दौरान तब चर्चा में आए थेे जब उन्हें राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 4 करोड़ की भारी रकम देकर खरीदा था। संजू तब ऑक्शन में करोड़पति बनने वाले सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर थे। इससे पहले 2013 में वह चैम्पियंस लीग टी20 में नजर आए थे। उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ डैब्यू करते हुए बतौर विकेटकीपर सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और कैरोन पोलार्ड की कैच पकड़ी थी। वह जब बल्लेबाजी के लिए आए तो उन्होंने 47 गेंदों पर 54 रन बनाए थे।

    आईपीएल 

     संजू सैमसन ने आईपीएल में अभी तक 193 मैच खेले हैं और इस दौरान 28 .29 की औसत के साथ 4725 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक और 29  अर्धशतक शामिल हैं। आईपीएल में सैमसन का एक इनिंग में सर्वाधिक स्कोर 119 रहा है।

    इंटरनेशनल कॅरियर 

    संजू ने अब तक इंडिया के लिए 10  टी20I मैच खेले है। जहा उनकी करियर की सुरुवात 2015 में जीबॉम्बे के खिलाफ हुई थी। लेकिन संजू अपने पहले ही मैच में अच्छा स्कोर नहीं बना सके। उन्होंने ने अपना आखिरी मैच 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला। उन्होंने अब तक 10 मैच में 117 रन बनाए है। उन्होंने भारत की तरफ से अभी तक सिर्फ एक वनडे मैच खेला है। जिसमें उन्होंने 46 रन बनाए थे।