avi-barot

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबरके अनुसार भारत के पूर्व अंडर-19 कप्तान और 2019-20 सीजन में रणजी ट्रोफी जीतने वाली टीम के सदस्य अवि बरोट (Avi Barot) का महज 29 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था। वहीं कार्डियक अरेस्ट ने इस विकेटकीपर की जान ले ली। इसके साथ ही सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (SCA) ने इस खबर की पुष्टि की है। एक बार फिर इस इस खबर से क्रिकेट वर्ल्ड फिलहाल सदमे में है। इस दुखभरी खबर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह सहित तमाम लोगों ने भी अपना दुख वक्त किया है।

    एसोसिएशन के अनुसार अपने बेहतरीन करियर में हरियाणा और गुजरात का भी प्रतिनिधित्व करने वाले इस खिलाड़ी का शुक्रवार को अचानक ही हार्ट अटैक से निधन हो गया। वहीं सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन में भी फिलहाल हर कोई उल्लेखनीय क्रिकेटर अवि बरोट के बेहद चौंकाने वाली असामयिक और बेहद दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी भी है।

    अवि बरोट दाएं हाथ के बेहतरीन बल्लेबाज थे, जो वे ऑफ ब्रेक भी फेंक सकते थे। बरोट ने अपने 38 प्रथम श्रेणी मैच, 38 लिस्ट ए मैच और 20 घरेलू टी20 मैच भी खेले। वह एक विकेटकीपर-बल्लेबाज थे और उन्होंने प्रथम श्रेणी मैचों में 1,547 रन भी बनाए, लिस्ट-ए खेलों में 1030 रन और वहीं टी20 में 717 रन बनाए।

    रिकार्ड्स को देखें तो बरोट रणजी ट्रोफी जीतने वाली सौराष्ट्र टीम का हिस्सा थे, जिसने बंगाल को हराकर यह खिताब जीता था। सौराष्ट्र के लिए, उन्होंने 21 रणजी ट्रोफी मैच, 17 लिस्ट ए मैच और 11 घरेलू टी 20 मैच खेले। वहीं बरोट 2011 में भारत के अंडर -19 कप्तान थे और इस साल की शुरुआत में उन्होंने गोवा के खिलाफ सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी मैच के दौरान सिर्फ 53 गेंदों में 122 रन की शानदार पारी खेली थी। इधर SCA अध्यक्ष जय शाह ने बरोट के निधन पर शोक अपना व्यक्त किया है।

    उन्होंने आगे कहा, “अवी का असमय निधन वाकई चौंकाने वाला और दर्दनाक है। वह एक अच्छे खिलाड़ी तो थे ही, साथ  ही उनके पास जबरदस्त क्रिकेट का कौशल था। वह बहुत ही मिलनसार और नेक-दिल इंसान भी थे। उबनके असमी निधन से सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन बहुत सदमे में हैं।”