Shahid Afridi
File Photo

    Loading

    कराची: पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को शनिवार को पाकिस्तान पुरुष राष्ट्रीय टीम का अंतरिम मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया। अफरीदी चयनकर्ताओं की एक अंतरिम समिति का नेतृत्व करेंगे जिसमें पूर्व खिलाड़ी अब्दुल रज्जाक, राव इफ्तिखार अहमद और हारून रशीद शामिल हैं। यह समिति फिलहाल न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए टीम का चयन करेगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान दो टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैच खेलेगा। 

    अफरीदी और हारून दोनों नजम सेठी की अध्यक्षता वाली क्रिकेट प्रबंधन समिति के सदस्य हैं, जिन्हें अगले चार महीनों के लिए देश में इस खेल के मामलों को चलाने के लिए नियुक्त किया गया है। नवनियुक्त 14-सदस्यीय समिति ने शुक्रवार को मोहम्मद वसीम को मुख्य चयनकर्ता के पद से हटा दिया था। वसीम दिसंबर 2020 से इस पद पर थे।

    सेठी ने यहां जारी एक बयान में कहा, ‘‘मैं पुरुषों की अंतरिम राष्ट्रीय चयन समिति का स्वागत करता हूं और इसमें कोई संदेह नहीं है कि सीमित समय के बावजूद वे साहसी निर्णय लेंगे जो हमें न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में एक मजबूत और प्रतिस्पर्धी टीम बनाने में मदद करेगा।”

    उन्होंने कहा, ‘‘शाहिद अफरीदी एक आक्रामक क्रिकेटर रहे हैं जिन्होंने अपने पूरे करियर में बेखौफ क्रिकेट खेला है। उनके पास लगभग 20 वर्षों का क्रिकेट अनुभव है, उन्होंने सभी प्रारूपों में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने हमेशा युवा प्रतिभा का समर्थन और मार्गदर्शन किया है।”

    सेठी ने कहा, ‘‘ ऐसे में हमारी सामूहिक राय में मौजूदा समय में खेल की जरूरत और चुनौतियों को समझने के लिए उनसे बेहतर कोई व्यक्ति नहीं है।” वसीम ने अपने पद से हटाये जाने से एक दिन पहले ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी।

    अफरीदी ने कहा, ‘‘मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि योग्यता के आधार पर रणनीतिक चयन निर्णयों के माध्यम से हम न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में मजबूत प्रदर्शन करने और अपने प्रशंसकों के विश्वास को पुनः प्राप्त करने में राष्ट्रीय टीम की मदद करेंगे।” उन्होंने कहा, ‘‘मैं जल्द ही चयनकर्ताओं की बैठक बुलाऊंगा और आगामी मैचों के संदर्भ में अपनी योजना साझा करूंगा।” (एजेंसी)