Shakib Al Hasan
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के दौरे पर द्विपक्षीय सीरीज खेलने गई बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने हंगामा बरपा दिया। सीरीज से पहले ये अटकलें लगाई जा रही थीं कि SA vs BAN ODI Series, 2022 पूरी तरह एकतरफा सीरीज होगी और बांग्लादेश पानी पीकर लौटेगी। लेकिन, तस्वीर का दूसरा रुख़ सामने आ गया। इस सीरीज के पहले वनडे मैच ने बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 38 रनों से धूल चाट दी है।

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस पहली जीत में बांग्लादेश के धाकड़ खिलाड़ी शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) और तस्कीन अहमद (Taskeen Ahmed) ने अहम रोल अदा किया। शाकिब अल हसन ने जबरदस्त आतिशी पारी खेली और तस्कीन अहमद ने गेंदबाज़ी से दक्षिण अफ्रीकी टीम को पानी पिला दिया।

    शाकिब अल हसन के बेहतरीन प्रदर्शन के मद्देनजर  इस मैच के लिए ‘Player of The Match’  से सम्मानित किया गया। शाकिब ने 64 गेंदों का सामना करते हुए 7 जानदार चौके और 3 शानदार छक्कों की मदद से 77 रन ठोक दिए। उनके अलावा, लिटन दास (Litan Das) और यासिर अली (Yasir Ali) के बालों ने भी हाफ सेंचुरी का नजराना पेश किया।बांग्लादेश की ओर से गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा विकेट मेहदी हसन (Mehendi Hasan) ने उखाड़े। हसन ने अपने 9 ओवर की गेंदबाजी में 4 खिलाड़ियों को चलता किया। उनके अलावा तस्कीन अहमद (Taskeen Ahmed) ने 3 विकेट चटकाए।

    सीरीज के पहले मैच में (BAN vs SA ODI Series, 2022) पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश ने 50 ओवर में 314 रन बनाए और साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 315 रनों का टारगेट दिया। इस टारगेट को चेज़ करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम दो ओवर शेष रहते, यानी 48 ओवर में ही देर हो गई। उसने 276 रन पर अपने सारे खिलाड़ी गंवा दिए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, साउथ अफ्रीका की मिट्टी में  बांग्लादेश की यह पहली जीत है।