Shardul Thakur
BCCI Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय टीम के बेहतरीन गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका की पहली पारी 229 रनों पर समेट दी। इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 202 रन बनाए थे। ऐसे में पहली पारी में साउथ अफ्रीका को 27 रनों की बढ़त मिली। शार्दुल ठाकुर ने जानदार बोलिंग की और सिर्फ 61 रन देकर 7 विकेट हासिल किए। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि शार्दुल ठाकुर जोहानिसबर्ग के इस मैदान पर सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज होने का रिकॉर्ड भी बनाया। गौरतलब है कि शार्दुल ठाकुर से पहले इस मैदान पर इससे पहले भारतीय टीम के पूर्व महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने 53 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे।

    गौरतलब है कि शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ (South Africa vs India Test Series 2022) जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन के मैच में अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में पहली बार एक पारी में 7 विकेट चटकाए हैं। हालांकि, शार्दुल ठाकुर की बेहतरीन मारक प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया को इस मैच की पहली पारी में साउथ अफ्रीका से बहुत ज्यादा लीड नहीं खानी पड़ी, लेकिन साउथ अफ्रीका भले काम, लेकिन बढ़त लेने में सफल तो रहा। क्योंकि, साउथ अफ्रीका के टेंबा बावुमा (Temba Wabuma) और केगन पीटरसन के बल्ले से जानदार हाफ सेंचुरी लगी। भारत की तरफ से पहली पारी की बल्लेबाजी में सिर्फ एक हाफ सेंचुरी हुई थी। यही दोनों देशों की टीम की पहली पारी की बल्लेबाजी के बीच का फर्क रहा।

    बोलिंग के मोर्चे पर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ही छाए रहे, जिनकी घातक गेंदबाजी ने टीम इंडिया को समय-समय पर भारत को ब्रेक दिलाया। शार्दुल की वजह से ही मैच के दूसरे दिन के खेल में साउथ अफ्रीका का टॉप ऑर्डर भी ढहा था। ठाकुर ने दूसरे दिन के खेल में सबसे पहला विकेट साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar Captain South Africa Test Series 2021-2022) का लिया, जिन्होंने 120 गेंदों का सामना करते हुए 28 रनों की पारी खेली और शार्दुल की गेंद पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper) का शिकार बन गए। इसके बाद केगन पीटरन (Keegen Petersen) और वान दर डुसेन (Van der Dussen) का विकेट भी ऐसे ही गिरा।

    शार्दुल ठाकुर के 3 विकेट के बाद साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर काइल वेरियन (Kyle Verreynne) और तेंबा बावुमा (Temba Wabuma) के बीच बढ़िया साझेदारी हुई। लेकिन, काइल भी 21 रन पर शार्दुल ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। इसके बाद आतिशी बल्लेबाज़  कर हाफ सेंचुरी पूरी कर खेल रहे टेंबा बावुमा की बारी थी, जिन्होंने शार्दुल की लेग साइड बॉल को खेलने की कोशिश में विकेट के पीछे चौंकाने ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper) को कैच थमा दिया और पवेलियन का रास्ता नाप गए। शार्दुल का यह 5वां विकेट था और उनके टेस्ट करियर का पहला Five Wickets Hall भी। इसके बाद 21 रन के निजी स्कोर पर साउथ अफ्रीका के टेलेंडेर बल्लेबाज मार्को जेन्सिन (Morco Jansen) को भी रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin) के हाथों कैच लपकवाकर इस मैच की अपनी पहली पारी की गेंदबाजी में छठा विकेट ले लिया। और इसकी ठीक अगली ही गेंद में लुंगी एंगिडी (Lungi Ngidi) भी शार्दुल का शिकार बन बैठे।

    इसके साथ ही भारत के धारदार गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) जोहानिसबर्ग के वांडरर्स के मैदान में एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले छठे भारतीय बोलर बन गए। आपको याद दिला दें कि अनिल कुंबले (Anil Kumble) पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज थे, जिन्होंने 1992-93 की टेस्ट सीरीज में पहली बार जोहानिसबर्ग के इस मैदान पर 5 या इससे ज्यादा विकेट हासिल किए थे। उस मैच में अनिल कुंबले ने 53 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। इसके बाद 1996-97 की सीरीज में भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) ने 104 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। एस. श्रीसंत ने 2006-2007 की साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में 40 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। और इससे ठीक पहले वाले साउथ अफ्रीका के दौरे में भारतीय टीम के खतरनाक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने जोहानिसबर्ग के इसी मैदान पर 54 रन देकर साउथ अफ्रीका की टीम के 5 विकेट हासिल किए थे और उसी सीरीज में मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने भी 29 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे।