Shreyas Iyer
File Photo

    -विनय कुमार  

    इंडियन प्रीमियर लीग-2022 (IPL 2022) को लेकर मेगा नीलामी का सभी को बेसब्री से इंतजार है। इस ऑक्शन में देश और सुनाया के करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों की नज़र इस बात पर होगी कि इस मेगा नीलामी में कौन-कौन से नामचीन और धुरंधर खिलाड़ी किस-किस टीम से जुड़ेंगे। 

    दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) को अपनी कप्तानी में IPL 2020 में फाइनल तक पहुंचाने वाले श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को टीम ने रिलीज़ कर दिया है। अब इस नए सीजन में श्रेयस अय्यर नई टीम से खेलते दिख सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, आईपीएल की तीन टीमें श्रेयस को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रही हैं। यही नहीं, तीनों फ्रेंचाइजी उन्हें अपनी टीम का कप्तान भी बनाना चाहते हैं। उनमें से एक फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB Royal Challengers Bangalore) भी शामिल है।

    सूत्रों के मुताबिक, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और पंजाब किंग्स (PBKS) श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को मेगा नीलामी में बड़ी से बड़ी बोली लगाकर खरीदने चाहती है। ये सभी टीमें उनको कप्तान के तौर पर देख भी रही हैं। 

    लखनऊ टीम और अहमदाबाद टीम की रिजर्व लिस्ट में नहीं हैं श्रेयस

    गौरतलब है कि, IPL 2020 में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) फाइनल तक पहुंची थी, हालांकि, उस खिताबी मुकाबले में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) बाज़ी मार ले गई। उसके बाद श्रेयस पिछले सीजन से पहले जब इंजर्ड हो गए थे, तब उनकी जगह टीम मैनेजमेंट ने  ऋषभ पंत (Rishabh Pant Captain DC) को अपनी टीम का कप्तान बना दिया था। उसके बाद जब ऋषभ पंत की कप्तानी में DC की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया, तो इंजरी से ठीक होने के बाद जन श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) लौटे, तो भी ऋषभ पंत को ही कमान बरकरार रखी गई।

    दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) ने सीजन IPL 2022 के लिए 4 रिटेन किए गए खिलाड़ियों में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को शामिल नहीं किया। कयास लगाए जा रहे थे कि आईपीएल की दो नई टीम माना जा रहा था कि नई टीम लखनऊ (Team Lucknow) या अहमदाबाद (Team Ahmedabad) श्रेयस अय्यर को चुन सकती है। लेकिन, अभी तक ऐसी किसी खबर पर मुहर नहीं लगी है। जिससे साफ है कि श्रेयस अय्यर मेगा नीलामी (IPL Mega Auction 2022) में शामिल होने जा रहे हैं।

    सूत्र बता रहे है कि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को यही तीन टीम मैनेजमेंट अपनी टीम के कप्तान के रूप में भी देख रही है। यही कारण है कि  श्रेयस अय्यर को खरीदने के लिए भारी रकम की बोली लगाई जा सकती है।

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि आईपीएल की नीलामी में सबसे बड़ी रकम पाने वाले खिलाड़ी क्रिस मॉरिस (Chris Morris) रहे, जिन्हें राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) ने 16.25 करोड़ रूपये में खरीदा था। सूत्रों के मुताबिक, श्रेयस ईयर ने ‘IPL T20 TOURNAMENT’ से अब तक 35.8 करोड़ रुपए की कमाई की है।