india-vs-south-africa-2nd-odi-temba-bavuma-takes-a-dig-at-team-india-said-we-dont-rely-on-superstars

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (IND vs SA T20I Series, 2022) T20I सीरीज का तीसरा मुकाबला विशाखापट्नम के वाईएस राजशेखर रेड्डी स्टेडियम (YS Rajshekhar Reddy Stadium, Visakhapatnam) में कल मंगलवार को खेला जाएगा। अब तक खेले गए 2 मैचों में साऊथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को हरा दिया है और 2-0 से सीरीज में आगे है। अगर कल के मुकाबले में साऊथ अफ्रीका जीत जाती है तो उसका इस सीरीज पर कब्ज़ा हो जाएगा। साऊथ अफ्रीका की टीम बोलिंग और बैटिंग दोनों में टीम इंडिया पर भारी पड़ी है। वहीं, ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batter Captain) की कप्तानी में टीम इंडिया का दूसरे मैच में प्रदर्शन लचर रहा। यही नहीं, पहले मुकाबले में गेंदबाज़ी विभाग पूरी तरह बेअसर नजर आई। ऐसे में कल का मैच जीतना टीम इंडिया के लिए बहुत जरूरी होगा, ताकि वह साउथ अफ्रीका की सीरीज जीत पर लगाम लगाए और बाकी के मैचों में भारत अपनी जीत के लिए जान झोंक दे।

    गौरतलब है कि, 5 मैचों की इस ताज़ा T20I Series के आरंभ होने से पहले ही इस सीरीज के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) इंजर्ड हो गए थे और टीम की कप्तानी की कमान ऋषभ पंत को सौंपी गई। अब कल के मैच में जीत हासिल करना कप्तान ऋषभ पंत ले लिए बड़ी चुनौती होगी।

    गौरतलब है कि पहले मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए  211 रन बनाए थे और साऊथ अफ्रीका को जीत केलिए 212 रनों का टारगेट दिया था, जिसे साऊथ अफ्रीका ने टीम इंडिया की खराब गेंदबाज़ी की वजह से हासिल कर लिया था और भारत की टीम विशाल स्कोर खड़ा करने के बावजूद हार गई थी। उसके बाद कटक में खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की और 148 रन बनाए। टारगेट को साऊथ अफ्रीका ने आसानी से हासिल कर लिया और लगातार दूसरे मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। साऊथ अफ्रीका की टीम जानती है कि कल के मैच में भारत रौद्र रूप धारण कर सकता है। जिसे देखते हुए वह भी अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव के साथ खिलाड़ी उतारेगा। आइए जानें कल के मुकाबले में साउथ अफ्रीका की संभावित Playing-XI.

    साउथ अफ्रीका की संभावित Playing-XI

    क्विंटन डि कॉक (Quinton de Kock Wicket-keeper Batter), डेविड मिलर (David Miller), रस्सी वैन डेर ड्यूसेन (Rassie van der Dussen), बावुमा (Temba Bavuma), ट्रिस्टन स्टब्स, ड्वेन प्रीटोरियस (Dwaine Pretorius), वेन पार्नेल, तबरेज़ शम्शी (Tabrez Shamshi), एनरिक नॉर्खिया (Anrich Nortje), कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada), केशव महाराज (Keshav Maharaj)।