ipl-2020-anrich-nortje-replaces-chris-woakes-in-delhi-capitals-side

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत की टेस्ट टीम धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की कप्तानी में साउथ अफ्रीका पहुंच चुकी है। विराट’सेना’ इस दौरे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट खेलेगी। इस सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के मैदान मेंंखेला जाएगा। लेकिन, पहले मुकाबले से पहले साउथ अफ्रीका की टीम को बड़ा झटका लगा है।

    साउथ अफ्रीका के धाकड़ तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया (Anrich Nortje) इंजरी के कारण भारत के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। ‘Cricket South Africa’  ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी हैै। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने इस बात की भी जानकारी दी है कि फिलहाल उनकी जगह किसी को भी रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल नहीं किया गया है। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि साउथ अफ्रीका के घातक तेज़ गेंदबाज एनरिक नॉर्किया (Anrich Nortje) ने अपने करियर में खेले अब तक के कुल 12 टेस्ट मैचों में 47 विकेट चटकाए हैं। इस दरम्यान उनके खाते में  तीन बार फाइव विकेट हॉल (Five Wickets Hall) भी शामिल हैं।

    गौरतलब है कि, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (India vs South Africa Test Series, 2021-2022) 3 मैचों की सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर 2021 से सेंचुरियन के मैदान में शुरू होने जा रहा है। ‘Cricket South Africa’ ने अपने बयान एमइन्नकहा, ‘‘प्रोटियाज (South Africa Team) गेंदबाज एनरिक नॉर्किया (Anrich Nortje) इंजरी की वजह से भारत के खिलाफ (IND vs SA Test Series) 3 मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।

    CSA ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से वे (Anrich Nortje) टेस्ट मैच में बोलिंग के लिए चोट से नहीं उबर सके। वे अपनी इंजरी से उबरने के लिए विशेषज्ञों की सलाह पर हैं। फिलहाल उनकी जगह किसी और को टीम में शामिल नहीं किया जा रहा है।”

    क्रिकेटप्रेमियों को ज़रूर पता होगा कि एनरिक नॉर्किया ने इंडियन IPL 2021 के सीज़न में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया।ताज़ा खबर वे भी है कि उनकी घातक गेंदबाजी की वजह से उनकी टीम ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) ने उन्हें रिटेन भी किया है, जिसकी जानकारी टीम मैनेजमेंट ने BCCI को निर्धारित तारीख तक दे दी थी।