टूट गया साउथ अफ्रीका का सपना, एबी डिविलियर्स नहीं होंगे देश की टीम में

    Loading

    – विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के पूर्व धाकड़ कप्तान और दमदार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (AB de Villiers South Africa) यूं तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन T20 में उनका दबदबा आज भी बरकरार है। एबी डिविलियर्स दुनिया की कई बड़ी लीग क्रिकेट में अपने बल्ले का ज़ोर दिखाते नजर आते हैं।

    उनके बल्ले की गरमी और बाजुओं की ताकत के साथ हुनर की खासियत को देखते हुए साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड एक बार फिर मेन स्ट्रीम में आकर देश के लिए इस साल होने वाले ‘T20 WORLD CUP’ के उन्हें मनाने में लगा हुआ है। खबरें तो ये भी उड़ती रही हैं कि डिविलियर्स (AB de Villiers) ने हर बार यही जवाब दिया है कि वह इस बात पर अपना फैसला ‘T20 वर्ल्ड कप’ के आस-पास अपनी फिटनेस और फॉर्म को देखते हुए करेंगे। 

    दुनिया भर के लाखों डिविलियर्स के प्रशंसकों को अपने चहेते धाकड़ क्रिकेटर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी का इंतजार था, लेकिन अब डिविलियर्स के अंदाज से ऐसा लग रहा है जैसे उन्होंने वापसी न करने का मन बना लिया है। ऐसा इसलिए भी कहा जा सकता है, क्योंकि डिविलियर्स ने इस साल नेपाल में खेली जाने वाली ‘Everest Premier T20 League’ में शामिल होने को लेकर अपनी हामी भर दी है।

    ‘Everest Premier T20 League’ की शुरुआत 26 सितंबर से होना तय किया गया है, जो 9 अक्टूबर तक चलेगा। वहीं दूसरी तरफ भारत में ‘T20 World Cup’ का आरंभ 14 अक्टूबर से होना है। ऐसे में एबी डिविलियर्स का साउथ अफ्रीका की टीम के साथ समय रहते जुड़ना, बायोबबल प्रोटोकॉल (COVID-19 Protocol) और प्रैक्टिस का हिस्सा बनना मुश्किल ही लगता है। जिसे देखते हुए माना जा रहा है कि अब वो इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी नहीं करेंगे।

    वहीं कोरोना महामारी के कारण 2020 में शुरू होने वाली ‘एवरेस्ट प्रीमियर लीग’ (Everest Premier T20 League) जो खतरों के मद्देनजर टाल दी गई थी, उसे दोबारा कराने का प्रस्ताव रखा गया है। इस लीग क्रिकेट में खेलने के साथ ही एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) भारत, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बाद नेपाल में खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाय एनजीई।

    शायद आपको ध्यान हो कि, पिछले साल ‘Everest Premier T20 League’ में खेलनेेे के लिए वेस्ट इंडीज के विस्फोटक और खतरनाक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) ने  ‘Everest Premier T20 League’ में खेलने के लिए पिछले साल ‘पोखरा राइनो’ (Pokhara Rhinos) की टीम के साथ करार किया था।

    हालांकि, फिलहाल इस बात की जानकारी जारी नहीं की गई है कि एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) EPL (Everest Premier T20 League) में नेपाल की किस टीमकी तरफ से खेलेंगे, लेकिन उनका इस लीग में खेलना लगभग तय है। 

    एबी डिविलियर्स ने अपने करियर में अब तक अलग-अलग देश के लीग क्रिकेट में कुल 325 T20 मैच खेल चुके हैं। इन मैचों में उन्होंने 4 शतक और 67 अर्धशतक भी ठोके हैं और उनके खाते अब तक 9111 रन जुड़ चुका है। लेकिन, सबसे खास बात तो तो ये है कि वो आईपीएल (IPL T20 2021) खेलने भारत लैंड कर रहे हैं।