South Africa's Quinton De Kock Announces Retirement From Test Cricket With Immediate Effect

क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) दुनिया के एक बेहतरीन विकेटकीपर और बल्लेबाज माने जाते हैं।

    Loading

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के शानदार विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock Wicket-keeper Batsman) ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर सबको चौंका दिया है। हालांकि, वे पहले टेस्ट मैच की समाप्ति के बाद पैटरनिटी लीव पर जाने वाले ही थे। लेकिन, ‘Cricket South Africa’ (CSA) ने इस खबर की पुष्टि कर दी है कि, लेफ्ट आर्म बल्लेबाजी करने वाला यह धुरंधर विकेटकीपर अब अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलेंगे।

    क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) दुनिया के एक बेहतरीन विकेटकीपर और बल्लेबाज माने जाते हैं। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक खेले कुल 54 टेस्ट मैचों में 6 सेंचुरी और 22 हाफ सेंचुरी की बदौलत 38.82 की औसत से 3300 रन बनाए हैं। गौरतलब है कि  कुछ टेस्ट मैचों में उन्होंने अपनी टीम की कमान भी संभाली थी।

    ‘Cricket South Africa’ (CSA) ने अपनी एक ऑफिशल ट्वीट के जरिए जानकारी दी है कि क्विंटन डिकॉक अपने परिवार के साथ वक्त गुजारना चाहते हैं। इसी वजह से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।

    साउथ अफ्रीका टेस्ट टीम के शानदार खिलाड़ी रहे क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock Wicket-keeper Batsman South Africa) ने माना कि यह फैसला लेना आसान नहीं था। चूंकि, वे पत्नी साशा के साथ ज्यादा वक्त गुजारना चाहते हैं और अपने आने वाले बच्चे का वेलकम करना चाहते हैं, इसलिए यह फैसला लेना जरूरी था।

    29 वर्षीय क्विंटन डिकॉक ने कहा, “मैंने यह सोचने में काफी वक्त लिया है कि मेरा भविष्य  कैसा होगा। और अब मेरी जिंदगी की प्राथमिकता क्या हो। साशा और मैंअपने पहले बच्चे का वेलकम करने वाले हैं और अपनी फैमिली को आगे बढ़ाना चाहते हैं। मेरी फैमिली मेरे लिए सब कुछ है और मैं अपनी जिंदगी के इस नए और रोमांचक अध्याय के दौरान परिवार के साथ रहना चाहता हूं।”

    हालांकि, क्विंटन डि कॉक ने इस बात को स्पष्ट किया कि साउथ अफ्रीका क्रिकेट के लिए यह उनके करियर का अंत नहीं है। वे व्हाइट बॉल क्रिकेट (वनडे और T20) खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे।