IPL 2021 की PLAY-OFF से लगभग बाहर हुई ये टीमें, रोहित शर्मा की पलटन भी मुश्किल में

    -विनय कुमार

    लीग क्रिकेट के महाकुंभ IPL T20 TOURNAMENT के सीज़न-14 (IPL 2021) के 34 मैच खेले जा चुके हैं। ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ और ‘मुंबई इंडियंस’ (KKR vs MI UAE 2021) के बीच बीते गुरुवार, यानी कल 23 सिसंबर को अबू धाबी ,(Abu Dhabi) के शेख जायद स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में टॉस जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Mumbai Indians MI) मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाए और कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत केलिए 156 रनों का लक्ष्य दिया।

    कोलकाता नाइट राइडर्स के युवा बल्लेबाजों ने मुंबई इंडियंस के धुरंधर गेंदबाजों को जमकर धोया और 27 गेंद शेष रहते 15.3 ओवर में आसानी से 7 विकेट हाथ में रहते मैच जीत लिया। KKR की इस ताज़ा जीत के साथ IPL 2021 के प्वाइंट्स टेबल में भी बड़ा बदलाव नजर आया। जहां इस सीजन में एक टीम प्लेऑफ (Play-off IPL 2021) की दाैड़ से बाहर होती नज़र आ रही है, वहीं डिफेंडिंग चैंपियन और आईपीएल के इतिहास की सबसे कामयाब टीम ‘मुंबई इंडियंस’ जिसने इस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीते हैं, KKR से मिली ताज़ा हार के बाद प्लेऑफ में जाने को लेकर मुश्किल में आती दिख रही है।

    ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ चौथे पायदान पर

    इस सीजन में (IPL 2021) KKR की अब तक खेले 9 मैचों में चौथी जीत रही। KKR प्लेऑफ की रेस में पूरी तरह से कमर कसे खड़ा नजर आ रहा है। 8 प्वाइंट्स और प्लस रन रेट के साथ KKR चाैथे पायदान पर पहुंच चुके हैं। वहीं मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) की राह मुश्किल होती नजर आ रही है, क्योंकि 5 बार की चैंपियन इस सीजन में 9 मैच खेल चुकी है, जिसमें सिर्फ 4 जीत पाई है। 8 प्वाइंट्स और  -0.310 की खराब नेट रन के साथ ‘मुंबई इंडियंस’ छठे पायदान पर है।

    अगर मुंबई इंडियंस को मशक्कत  से जूझते हुए प्लेऑफ में आना है, तो उसे बाकी के बचे 5 मैचों में से हाल 3 में जीत हासिल करनी ही पड़ेगी। अब अगले मैच में रोहित शर्मा की पलटन मुंबई इंडियंस को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR). के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करना होगा। गौरतलब है कि ‘राजस्थान रॉयल्स’ MI के मुकाबले बेहतर रन रेट के साथ 5वें पायदान पर है। ‘राजस्थान रॉयल्स’ ने 8 मैच खेलकर 4 जीते हैं और पॉइंट्स टेबल में 8 प्वाइंट्स लिए हुए है।  फिलहाल ‘राजस्थान रॉयल्स’ के पास 6 लीग मैच बाकी हैं।

    प्लेऑफ से करीब-करीब बाहर हो गई ये टीम

    वहीं प्वाइंट्स टेबल में इस समय सबसे निचले पायदान पर मौजूद ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) प्लेऑफ की दाैड़ से करीब-करीब बाहर ही है। टीम का प्रदर्शन बताता है कि अब उसका paly off के लिए क्वालिफाई करना मुश्किल ही है। ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ अंतर खेले 8 में से 7 मैच हार चुका है। अब उसे प्लेऑफ़ में तभी मौका मिल सकता है, जब वो सभी 6 मैचों को जीत लेगा। लेकिन ऐसा होने नामुमकिन सा लगता है।

    इस सीजन में अब बस एक हार प्लेऑफ की तरफ आगे बढ़ने से पूरी तरह से रास्ता बंद हो जाएगा। उनके अलावा ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) का भी सपना टूटता नजर आ रहा है। ‘पंजाब किंग्स’ ने इस ताज़ा सीजन में अब तक खेले 9 मैचों में सिर्फ 3 में ही जीत हासिल की है। 6 प्वाइंट्स के साथ वह प्वाइंट्स टेबल में 7वें पोजीशन पर है। ‘पंजाब किंग्स’ का भी प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल लगता है। क्योंकि, बाकी बचे 5 में से 4 में जीत हासिल करना नामुमकिन सा है, इस सीजन में अभी तक के प्रदर्शन से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। 

    IPL 2021 के 34वें मैच के बाद POINTS TABLE का हाल

    1. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC)  (9 मैच, 7 जीत, 2 हार, 14 प्वाइंट्स, नेट रन रेट +0.613)

    2. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings CSK) (8 मैच, 6 जीत, 2 हार, 12 प्वाइंट्स अंक, नेट रन रेट +1.223)

    3. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru RCB) : (8 मैच, 5 जीत, 3 हार, 10 प्वाइंट्स, नेट रन रेट -0.706)

    4. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) : (9 मैच, 4 जीत, 5 हार, 8 प्वाइंट्स, नेट रन रेट +0.363)

    5. राजस्थान राॅयल्स (Rajasthan Royals RR) : (8 मैच, 4 जीत, 4 हार, 8 प्वाइंट्स, नेट रन रेट -0.154)

    6. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) : (9 मैच, 4 जीत, 5 हार, 8 प्वाइंट्स, नेट रन रेट -0.310)

    7. पंजाब किंग्स (Punjab Kings PBKS) : (9 मैच, 3 जीत, 6 हार, 6 प्वाइंट्स, नेट रन रेट – 0.345)

    8. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) : (8 मैच, 1 जीत, 7 हार, 2 प्वाइंट्स, नेट रन रेट -1.689)