ipl-2021sunrisers-hyderabadt-natarajan-injury-scare-he-may-out-of-tournament

    – विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग के सीज़न-14 के 40वें मैच में ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals) की टीम प्लेऑफ (IPL 2021 PLAY-OFF) की उम्मीदों को बरकरार रखने मैदान में उतरी थी। दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के मैदान में प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) ने इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए RR को धूल चटा दी और 7 विकेट से जीत हासिल की। लेकिन, इस जीत ने राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के लिये प्लेऑफ तक पहुंचने का गणित भी बिगाड़ दिया।

    गौरतलब है कि राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) की 82 रनों की विस्फोटक पारी की बदौलत RR ने 164 रनों का स्कोर खड़ा किया और SRH को जीत के लिए 165 का लक्ष्य दिया।

    लक्ष्य का जवाब देने मैदान में उतरी ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) ने जेसन रॉय (Jason Roy) की 60 और कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson) की 51 रनों की बेहतरीन पारियों की बदौलत 9 गेंद शेष रहते, 18.3 ओवर्स में टारगेट पर अपना झंडा लहरा दिया और इस मैच को 7 विकेट से जीत लिया। इस जीत के साथ ही IPL 2021 के प्वाइंट्स टेबल  में तो ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन ‘राजस्थान रॉयल्स’ का प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण बिगड़ गया। राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ में पहुंचने के लिये अब बाकी के बचे 4 मैच जीतने होंगे। और, अगर वह एक भी मैच हार जाती है तो RR को प्लेऑफ में पहुंचने के बेहतरीन नेट रन रेट नया रास्ता दे सकता है।

    डेब्यू मैच में हाफ सेंचुरी ठोंक जेसन रॉय ने जीता दिल

    इस मैच के लिए दोनों टीम ने अपने प्लेइंग इलेवन में 3-3 बदलाव किए थे। एक तरफ जहां सनराइजर्स हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर ,(David Warner) की जगह जेसन रॉय (Jason Roy) को मौका दिया गया और मनीष पांडे (Manish Pandey) के साथ केदार जाधव (Kedar Jadhav) को बिठाकर प्रियम गर्ग (Priyam Garg) और अभिषेक शर्मा (Abhishek Sharma) को शामिल किया। दूसरी तरफ, राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने जयदेव उनादकट (Jaidev Unadkat), क्रिस मॉरिस (Chris Morris) और एविन लुईस (Evin Lewis) को टीम में वापस लिया।

    इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम की तरफ से अपना डेब्यू मैच खेलने वाले जेसन रॉय,(Jason Roy) बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 36 गेंदों में हाफ सेंचुरी ठोक दी और SRH की जीत की नींव रखी। जेसन रॉय ने 62, ऋद्धिमान साहा (Vriddhiman Saha) ने 18 रन बनाते विस्फोटक शुरुआत दी और सिर्फ 5 ओवर में 57 रन जोड़ डाले। महिपाल लोमरोर ने साहा को संजू सैमसन के हाथों स्टंप कराकर इस साझेदारी को तोड़ा लेकिन रॉय ने तेजी से रन बनाने जारी रखे।

    लगातार 7 मैचों में हार के बाद मिली पहली जीत

    जेसन रॉय (Jason Roy) ने टीम के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson) के नाबाद 51 रनों के साथ दूसरे विकेट के लिये 57 रनों की साझेदारी कीी। और इस मैच में 42 गेंदों का सामना कर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 62 रनों की बेहतरीन पारी खेली। चेतन साकरिया ने जेसन रॉय को आउट कर टीम की वापसी जरूर कराई लेकिन तब तक बहुत वक्त गुजर चुका था।  SRH ने सिर्फ 12 ओवर में 114 रन जोड़ लिये थे और बाकी के 8 ओवर में उसे जीत के लिये 51 रनों की जरूरत थी। 

    मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) ने प्रियम गर्ग (Priyam Garg) को शून्य पर वापस पवेलियन भेज दिया, लेकिन केन विलियमसन (51*) और अभिषेक शर्मा (21*) ने जानदार पारी खेली और नाबाद 53 रनों की साझेदारी से अपनी टीम को 7 विकेट से विजय दिलाई। गौरतलब है कि SRH को लगातार 7 मैचों में हार के बाद पहली जीत हासिल हुई।