IPL 2023, MI vs PBKS
PTI Photo

Loading

मोहाली: ईशान किशन (75) और सूर्यकुमार यादव (66) के बीच आक्रामक शतकीय साझेदारी की मदद से मुंबई इंडियंस ने बुधवार को आईपीएल के मैच में पंजाब किंग्स को छह विकेट से हरा दिया।  पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर लियाम लिविंगस्टोन के नाबाद 82 रन की मदद से तीन विकेट पर 214 रन बनाये। जवाब में मुंबई ने सात गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

इस जीत के बाद मुंबई नौ मैचों में दस अंक लेकर छठे स्थान पर पहुंच गई जबकि पंजाब दस मैचों में दस अंक लेकर सातवें स्थान पर है।  मुंबई ने पारी की तीसरी ही गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया लेकिन इस झटके से संभलते हुए ईशान ने 41 गेंद में सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 75 रन बनाये। वहीं सूर्यकुमार ने 31 गेंद में 66 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और दो छक्के शामिल थे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 116 रन जोड़े। 

सूर्यकुमार 15वें ओवर में नाथन एलिस की गेंद पर अर्शदीप सिंह को कैच देकर लौटे जबकि अगले ही ओवर में ईशान को अर्शदीप ने रिषि धवन के हाथों लपकवाया। इसके बाद टिम डेविड और तिलक वर्मा ने संकटमोचक की भूमिका निभाते हुए मुंबई को जीत तक पहुंचाया। पिछले मैच में मुंबई की जीत के नायक रहे डेविड ने 10 गेंद में 19 और तिलक ने 10 गेंद में 26 रन बनाये। तिलक ने अर्शदीप को 19वें ओवर में छक्का लगाकर टीम को जीत तक पहुंचाया। 

इससे पहले मुंबई की शुरूआत खराब रही और रिषि धवन ने रोहित को पहले ही ओवर में शॉर्ट के हाथेां लपकवाया। कैमरन ग्रीन 18 गेंद में 23 रन बनाकर एलिस का शिकार हुए।  पंजाब की पारी का आकर्षण लिविंगस्टोन रहे जिन्होंने सत्र का पहला अर्धशतक 32 गेंदों में पूरा किया और 42 गेंद में सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 82 रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने मुंबई के लिये अपने 200वें मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था।  पंजाब के विकेटकीपर जितेश शर्मा ने 27 गेंद में नाबाद 49 रन बनाये। दोनों ने चौथे विकेट की अटूट साझेदारी में सिर्फ 56 गेंद में 119 रन जोड़े। लिविंगस्टोन ने इंग्लैंड के अपने साथी खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर को 19वें ओवर में लगातार तीन छक्के जड़े। 

शर्मा ने स्पिनर पीयूष चावला या तेज गेंदबाज आर्चर किसी को नहीं बख्शा। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाये। आर्चर ने अपने चार ओवर में 56 रन दे डाले और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।  मुंबई ने आखिरी 48 गेंदों में 115 रन दिये और लगातार चौथी बार किसी टीम ने उनके खिलाफ 200 से अधिक रन बनाये हैं।

एक समय पर पंजाब का स्कोर 12 ओवर में तीन विकेट पर 99 रन था। दोनों ने 13वें ओवर में आर्चर की जमकर धुनाई करके 21 रन निकाले। चोट से उबरकर लौटे आर्चर बिल्कुल लय में नहीं थे। इसके बाद शर्मा ने भी उन्हें चौका लाया।  चावला ने शिखर धवन (30) और मैथ्यू शॉर्ट (27) के विकेट चटकाये थे। धवन को 23 के स्कोर पर जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये। अगली गेंद पर फिर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में वह विकेट गंवा बैठे।  (एजेंसी)