suresh-raina
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    क्रिकेट की दुनिया में जब से T20 फॉर्मेट आया है, क्रिकेट की लोकप्रियता मानों सातवें आसमान पर चढ़ चुका है। और, लीग क्रिकेट ने इसमें जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है। देश और दुनिया के खिलाड़ी एक टीम में चुने जाते हैं और किसी देश के खिलाफ नहीं बल्कि फ्रैंचाइजी टीम के खिलाफ़ महासमर के मैदान में युद्ध होता है। दुनिया के कई टीमों के सीनियर खिलाड़ी अब करियर से संन्यास ले चुके हैं या कई अंतिम पड़ाव पर हैं। वहीं, ऐसे लीग की वजह से युवा खिलाड़ियों को मौके मिल रहे हैं। कुछ यही नजारा IPL Mega Auction-2022 में देखने मिला। क्रिकेट की दुनिया के कई महारथी को रथ नसीब नहीं हुई। उनपर कोई बोली नहीं लगी और वे अनसोल्ड रह गए।

    सुरेश रैना (Suresh Raina), इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan), इशांत शर्मा (Ishant Sharma) समेत कई नामी खिलाड़ियों को अबकी बार IPL 2022 के लिए किसी भी टीम ने नहीं खरीदा। ऐसे खिलाड़ियों में अमित मिश्रा ,(Amit Mishra), पीयूष चावला (Piyush Chawla), इमरान ताहिर (Imran Tahir), स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

    IPL का इतिहास बताता है कि तेज़ गेंदबाज अमित मिश्रा (Amit Mishra) और पीयूष चावला (Piyush Chawla) IPL के ऑलटाइम टॉप-5 विकेट टेकर्स की सूची में  हैं। शाकिब अल हसन, इमरान ताहिर (Imran Tahir) और स्टीव स्मिथ का जलवा भला कौन नहीं जानता। लेकिन, मेगा नीलामी में किसी भी टीम ने इन खिलाड़ियों पर भरोसा नहीं जताया।

    IPL के Top-5 विकेट टेकर्स

    1. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga)- 122 मैच 170 विकेट
    2. ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo)- 151 मैच 167 विकेट
    3. अमित मिश्रा (Amit Mishra)- 154 मैच 166 विकेट
    4. पीयूष चावला (Piyush Chawla)- 165 मैच 157 विकेट
    5. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)- 163 मैच 150 विकेट

    इन टॉप बोलर्स में से सिर्फ एक खिलाड़ी

    वेस्ट इंडीज़ के धाकड़ ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) को चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings CSK) रिटेन कर लिया है। वहीं लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) क्रिकेट से अलविदा ले चुके हैं। अमित मिश्रा और पीयूष चावला ऑक्शन में अनसोल्ड रहे। इन बोलर्स के अलावा तेज़ गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) पर भी बोली नहीं लगी।

    शाकिब अल हसन, स्टीव स्मिथ और इमरान ताहिर का IPL रिकॉर्ड

    यदि हम एक नजर आईपीएल में शाकिब अल हसन, स्टीव स्मिथ और इमरान ताहिर के प्रदर्शन पर डालें, तो ये स्पष्ट है कि इन तीनों खिलाड़ियों ने कई बार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। स्टीव स्मिथ ने अब तक खेले कुल 103 आईपीएल मैचों में 2485 रन बनाए। वहीं इमरान ताहिर ने कुल खेले 59 आईपीएल मैचों में 82 विकेट हासिल किए। बांग्लादेश के धुरंधर ऑल राउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने कुल 71 आईपीएल मुकाबलों में 793 रन बनाए और 63 हासिल किए।

    आईपीएल के इतिहास में दर्ज़ रिकॉर्ड बताते हैं कि इन तीनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन जानदार रहा है। लेकिन, इसके बावजूद वे अबकी नीलामी में अनसोल्ड रहे। मेगा नीलामी में सभी टीमों ने ज्यादातर युवा खिलाड़ियों पर दांव खेला है। ‘ICC U-19 World Cup, 2022’ की चैंपियन भारतीय टीम के भी 4 खिलाड़ियों की लॉटरी लगी और वे अब आगामी सीजन में आईपीएल खेलने मैदान में उतरेंगे।