team-india-become-number-1-test-team-in-icc-latest-test-ranking-beat-australia

    Loading

    मुंबई: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने हाल ही में टेस्ट टीम (ICC Test Ranking) की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में भारतीय टीम (Team India) को बड़ा फायदा हुआ है। बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ खेली गई 2 मैचों की सीरीज में जीत हासिल करके भारतीय टीम ने कमाल कर दिखाया था। इस जीत की वजह से भारतीय टीम आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में नंबर 1 टीम बन गई है। भारत से पहले इस नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (Australia)  ने अपनी जगह बनाई थी। वहीं, ताजा रैंकिंग में 3690 अंकों के साथ भारत पहले नंबर पर आ गया है।

    टेस्ट के साथ अब भारतीय टीम टी20 में भी नंबर 1 बन गई है। वहीं वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम इस समय चौथे नंबर पर है। आईसीसी ने ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम 3,690 अंक और 115 की रेटिंग के साथ नंबर वन बनी है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 3,231 अंक और 111 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर आ गई है। इसके अलावा तीसरे नंबर पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर है।

    भारत के पास वनडे रैंकिंग में भी नंबर 1 बनने का मौका है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जनवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने वाला है। इस सीरीज का पहला मैच 18 जनवरी को हैदराबाद में खेला जाने वाला है। अगर भारतीय टीम इस सीरीज में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने में कामयाब रहती है, तो भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर अपनी जगह बना सकती है। 

    आईसीसी की वनडे रैंकिंग की बात करें तो, फ़िलहाल न्यूजीलैड की टीम 117 अंक के साथ पहले नंबर पर है। वहीं भारतीय टीम 110 अंक के साथ चौथे नंबर पर है।