Virat Kohli's record could be snatched in the World Cup
File Photo

    Loading

    – विनय कुमार

    आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) की शुरुआत हो चुकी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस सबसे छोटे और लोकप्रिय फॉर्मेट के विश्वयुद्ध के चक्रव्यूह को तोड़ आगे बढ़ने वाली टीमों के बीच युद्ध भी शुरू हो चुके हैं। इस महायुद्ध में टीम इंडिया की पहली और हाई वोल्टेज भिड़ंत रविवार, 24 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ होगी। इस बहुप्रतीक्षित हाई वोल्टेज मुकाबले से पहले भारतीय टीम की एक बड़ी समस्या सबको सता रही है। क्रिकेट की दुनिया में  ‘रन मशीन’ के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेट टीम के धांसू कप्तान कैप्टन कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) अब भी पिच पर रन बनाने के लिए स्ट्रगल करते नजर आ रहे हैं। वॉर्मअप मैच में भी कप्तान विराट कोहली का बल्ला ठंडा नज़र आया।

    इंग्लैंड के खिलाफ खेले प्रैक्टिस मैच में भारत की तरफ से नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान विराट कोहली सिर्फ 13 गेंद का सामना करते हुए 11 रन पर लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston) की गेंद का शिकार हो गए। विराट कोहली जिस तरीके से लियाम लिविंगस्टोन की गेंद पर इस प्रैक्टिस मैच में आउट हुए उससे इस बात की आशंका साफ नजर आती है कि लगातार निराशाजनक प्रदर्शन के मद्देनजर उनका आत्मविश्वास थोड़ा डगमगाया ज़रूर है।

    अगर T20 वर्ल्ड कप, 2021 में भी कप्तान विराट कोहली का बल्ला खामोश रह, तो उनके क्रेडिट से अंतरराष्ट्रीय T20 Cricket में के सबसे बड़े कीर्तिमान से उन्हें हाथ धोना पड़ सकता है। गौरतलब है कि, अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कप्तान विराट कोहली के ही नाम है। उनके बाद दूसरे पायदान पर हैं, न्यूज़ीलैड के धाकड़ सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill)। ऐसे में अगर इस ताज़ा वर्ल्ड कप में विराट कोहली का बल्ला नहीं गरजा, तो इसमें कोई शक नहीं कि मार्टिन गप्टिल खेल गए, तो विराट कोहली को वो पछाड़ देंगे और T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप पर विराजमान हो जाएंगे।

    अंतरराष्ट्रीय T20 Cricket का इतिहास बताता है कि विराट कोहली ने अब तक अपने करियर में कुल खेले 90 मैचों की  84 पारियों में 52.6 की औसत से 3159 रन बनाए हैं। T20I क्रिकेट में उन्होंने 28 अर्धशतक बनाए हैं। और उनका बेस्ट T20 I 94 रन नॉट आउट रहा है।

    न्यूज़ीलैड के धाकड़ सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल  (Martin Guptill) की बात की जाए, तो उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय T20I क्रिकेट करियर में अबतक 102 मैचों में हिस्सा लिया और  खेले 98 पारियों में 32.3 की औसत से 2939 रन बनाए हैं। T20I क्रिकेट में उनके खाते में 2 सेंचुरी और 17 हाफ सेंचुरी दर्ज हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट के इस सबसे छोटे और सबसे लोकप्रिय क्रिकेट में उनका बेस्ट स्कोर 105 रन का रहा है। फिलहाल, अंतरराष्ट्रीय T20 Cricket में भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) सिर्फ़ 220 रन पीछे हैं। गौरतलब है कि, विराट कोहली 2010 और मार्टिन गप्टिल 2009 से T20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं।