team-india

    नयी दिल्ली. जहाँ काल यानी रविवार 24 अक्टूबर को T-20 वर्ल्डकप (ICC T20 World Cup) में भारत (India) का पहला मुकाबला पाकिस्तान (Pakistan) के साथ होना है। वहीं इस महामुकाबले पर अब पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हैं। पता हो कि सुपर-12 स्टेज में पाकिस्तान और भारत दोनों के लिए ही ये पहला मैच है। हालाँकि तय कार्यक्रम के अनुसार सेमीफाइनल में पहुंचने से पहले टीम इंडिया को सुपर-12 स्टेज में कुल 5 मैच खेलना होगा, चूँकि अब सभी टीमों का चयन हो चूका है। वहीं टीम इंडिया को स्कॉटलैंड और नामीबिया से भी अब मुकाबला करना होगा।

    सुपर-12 में टीम इंडिया भिड़ेगी इन देशों से  

    • 24 अक्टूबर- भारत बनाम पाकिस्तान 
    • 31 अक्टूबर- भारत बनाम न्यूजीलैंड 
    • 3 नवंबर- भारत बनाम अफगानिस्तान 
    • 5 नवंबर- भारत बनाम स्कॉटलैंड 
    • 8 नवंबर- भारत बनाम नामीबिया

    पता हो कि  बीते शुक्रवार को एक रोमांचक मुकाबले में नामीबिया ने आयरलैंड को हराकर सुपर-12 में जगह बनाई है। नामीबिया के लिए ये अब एक ऐतिहासिक मौका है, ऐसे में अब उसे बड़ी टीमों से लड़ने का भी एक बेहतरीन मौका मिलेगा जिसमें भारत जैसी बड़ी और बेहतरीन टीम भी शामिल है। ऐसा ही कुछ स्कॉटलैंड के साथ बभी पेश आया है, जिसने राउंड-1 मुकाबलों में अपना बेहतरीन और विलक्षण प्रदर्शन किया और उसका उसे अब ईनाम भी मिला और वह सुपर-12 में भी जगह बनाने में कामयाब हुआ। 

    बदल सकते हैं समीकरण 

    वैसे भी इस बार टीम इंडिया को वर्ल्डकप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारत के शुरुआती दो मुकाबले बड़ी टीमों के ही खिलाफ हैं, लेकिन बाकी बचे 3 मुकाबलों पर भी उसकी नजर रहेगी। वैसे भी ये T-20 है और मुकोई भी टीम पलटवार कर सारे समीकरण बदल सकती है।

    T-20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया का ये है स्क्वॉड- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी रिजर्व प्लेयर: श्रेयर अय्यर, दीपक चाहर, अक्षर पटेल