ms dhoni
File Photo

    -विनय कुमार

    आईसीसी की तरफ से 5 साल बाद आयोजित हो रहे ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ का आरंभ 17 अक्टूबर से होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट के क्वालिफायर्स मैच ओमान (Oman) में खेले जाएंगे और सुपर-12 (SUPER-12) मैच UAE में खेले जायेंगे। इस टूर्नामेंट को लेकर भारतीय क्रिकेट टीम के कैंप से एक ताज़ा खबर आई है। खबरों के मुताबिक टीम इंडिया में धाकड़ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उनकी समूची टीम ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2024 में हिस्सा लेने के दौरान उसी होटल में ठहरने वाली है, जिस होते में कैप्टेन कूल एमएस धोनी (MS Dhoni) और उनकी पूरी टीम रुकी हुई है। चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings CSK) की समूची टीम दुबई के ‘द पॉम’ होटल(The Palm Dubai) में ठहरी हुई है। यही नहीं खबरों के मुताबिक टीम इंडिया से जुड़ा कोचिंग स्टाफ 2 अक्टूबर को दुबई पहुंच जाएगा।

    एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, “टीम इंडिया The Palm होटल में ठहरेगी। इस डीलिंग को लेकर बातचीत जारी है, और माना जा रहा है कि इसकी तैयारी, यानी फैसला लगभग तय है। कोचिंग स्टाफ यहां (Dubai) 2 अक्टूबर तक पहुंच जाएंगे। और सभी को ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021 BIO-BUBBLE में प्रवेश करने से पहले 6 दिन के अनिवार्य क्वारंटीन में रहना होगा। इसके बाद COVID-19 PROTOCOL का पालन करते हुए प्रवेश दिया जाएगा।”

    गौरतलब है कि इस वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुकाबला चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को होगा। दोनों देशों के बीच होने वाले इस हाई वोल्टेज मैच का देश और दुनिया भर के करोड़ों खेलप्रेमी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। ये तो आप जानते ही हैं कि भारत और पाकिस्तान का सामना बीते कुछ सालों से सिर्फ आईसीसी मुकाबलों में ही देखा जाता है।

    आपको याद दिला दें कि भारत की मेज़बानी में आयोजित ओमान (Oman) और पापुआ न्यू गुनिया (Papua New Guinea) के बीच 17 अक्टूबर को ग्रुप के राउंड 1 मुकाबले के साथ ही ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ टूर्नामेंट का आगाज होगा। राउंड-1 (Round-1 T20 WC) के मैच 22 अक्टूबर तक खेले जायेंगे, जिसमें से 4 टीमें SUPER-12 के लिये क्वालिफाई करेंगी। इस दरम्यान आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका, नामिबिया, बांग्लादेश की टीमें भी यहां दिखेंगी।

    गौरतलब है कि Round-1 में दोनों ग्रुप से शीर्ष 2 टीमें Super-12 के लिए क्वालिफाई करेंगी, जिसका आरंभ 23 अक्टूबर से होगा। Super-12 का पहला मैच साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया (South Africa vs Australia T20 World Cup, 2021) के बीच अबुधाबी के मैदान पर खेला जायेगा। और एक मुकाबला  दुबई में (Dubai International Cricket Stadium) इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा।