Bumhrah and Babar

    -विनय कुमार

    भारत की मेज़बानी में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच UAE में ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें विराट कोहली की कप्तानी में भारत की पहली भिडंत चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ होगी। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला 24 अक्टूबर को दुबई (Dubai) के मैदान में होगा। हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच का इंतजार सबसे ज्यादा किया जाता है। और यह तो वर्ल्ड कप की बात है। ज़ाहिर है मैदान और मैदान के बाहर रोमांच चरम पर होगा। गौरतलब है कि पाकिस्तान के नापाक हरकतों के मद्देनजर भारत ने उसके साथ द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series India vs Pakistan) बंद कर दिया है। जिसकी वजह से दोनों देशों की टीम अब केवल मल्टीनेशन टूर्नामेंट या आईसीसी इवेंट में ही एक दूसरे के खिलाफ मैदान में नजर आती हैं।

    इस बीच पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट (Salman Butt) ने इस  बहुप्रतिक्षित भिड़ंत के भीतर होने वाली महाभिड़ंत का भी दावा किया है। उन्होंने कहा है कि यह महामुकाबला इस वर्ल्ड कप के दौरान क्रिकेटप्रेमियों और खिलाड़ियों के प्रशंसकों के लिए भारत-पाकिस्तान मुकाबले से भी जबरदस्त होगा।

    अपने यूट्यूब चैनल पर सलमान बट्ट (Salman Butt) ने टीम इंडिया के महाघातक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) और पाकिस्तान के धुरंधर कप्तान बाबर आजम ,(Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) के बीच होने वाले मुकाबले की बात की है। उन्होंने कहा कि यह मुकाबला भारत-पाकिस्तान मुकाबले (India vs Pakistan) से भी जबरदस्त होगा।

    उन्होंने कहा, “सांसे थम चुकी हैं। और उम्मीद की जा रही है कि यह बहुत ही जानदार मुकाबला होने वाला है। दोनों देश की टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज टॉप लेवल के हैं। दोनों टीमों के पास अनुभव की भी कोई कमी नहीं है। बाबर आजम (Babar Azam) की तुलना में बुमराह के पास थोड़ा ज्यादा तजुर्बा है, लेकिन बाबर आज़म भी काफी वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। बाबर टीम के कप्तान (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) भी हैं। ऐसे में तो उन्हें खुद बढ़िया प्रदर्शन कर टीम के अन्य खिलाड़ियों को राह दिखानी होगी।”

    सलमान बट्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की तरफ से पारी की शुरुआत करने वाले बाबर आजम का भारत के तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का सामना बिल्कुल तय है। ऐसे में दो वर्ल्ड लेवल के खिलाड़ियों के बीच होने वाले खेल को देखना दिलचस्प और जबरदस्त रहेगा।

    उन्होंने कहा, “यह मुकाबला बड़ा ही रोमांचक होगा। वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच (India vs Pakistan) खेले जाने वाले इस मैच में फैसले के अलावा बाबर बनाम बुमराह (Babar Azam vs Jaspreet Bumrah) का महामुकाबला भी आकर्षण का केंद्र होगा। पाकिस्तान की तरफ से बाबर पारी का आगाज करेंगे, तो वहीं जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) गेंदबाजी के स्पेल की शुरुआत करेंगे। ऐसे में दोनों ही जानदार खिलाड़ियों का आमना-सामना करीब-करीब तय है। इसलिए इस मुकाबले में यह देखना बड़ा ही रोमांचक और दिलचस्प होगा कि कौन सा खिलाड़ी उस बड़े दिन अपनी छाप छोड़ जाएगा।”

    ‘ICC WORLD CUP TOURNAMENT’ का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि वर्ल्ड कप मुकाबलों में भारत की टीम आज तक पाकिस्तान के हाथों नहीं हारी है, चाहे वो ODI वर्ल्ड कप हो या फिर ICC T20 WORLD CUP। हालांकि, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट (Salman Butt) का दावा है कि अबकी बार पाकिस्तान की टीम इतिहास बदलेगी।

    उन्होंने कहा, “पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों (Pakistan Cricket Team fast bowlers) को बढ़िया प्रदर्शन करना होगा। हम बहुत हद तक अपने तेज बोलर्स पर निर्भर करते हैं। हमारी टीम में शाहीन अफरीदी (Shaheen Shah Afridi), हसन अली (Hasan Ali), मोहम्मद वसीम जूनियर (Mohammed Wasim Junior) जैसे गेंदबाज हैं। ज़ाहिर है उनके प्रदर्शन पर काफी नजरें टिकी होंगी। अगर हमारे तेज़ गेंदबाज बेहतरीन करने में कामयाब रहते हैं, तो पाकिस्तान की टीम मुकाबला जीत सकती है। अगर पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उस दिन अपने प्रदर्शन को लेकर निराश किए, तो मैच में उनका टिक पाना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में पाकिस्तानी टीम को चैलेंज का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा।”