Varun Chakravarthy and Hardik Pandya

    Loading

    -विनय कुमार

    ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ में हिस्सा ले रहे देशों की टीमों बदलाव करने की आखिरी तारीख कल रविवार, 10 अक्टूबर है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टीम में 3 बदलाव कर अपनी टीम को और तरोताजा और मजबूत बनाने की कोशिश की है। अब टीम इंडिया के करोड़ों चाहनेवालों की निगाहें BCCI पर आ टिकी है। लोग जानना चाहते हैं कि क्या BCCI अपनी पूर्व घोषित टीम में कोई बदलाव करने जा रहा है या टीम वही रहेगी ? सूत्रों के मुताबिक, बीते शुक्रवार 8 अक्टूबर को खेले गए मैच भारत के मिस्टर 360 सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और ईशान किशन (Ishan Kishan) की विस्फोटक पारी ने अपने ऊपर उठ रहे सवालों पर विराम लगा दिया है। लेकिन, ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) के लिए रास्ते कठिन नजर आ रहे हैं।

    खबरों के मुताबिक, हार्दिक पांड्या की बोलिंग नहीं कर पाने की स्थिति और वरुण चक्रवर्ती की मौजूदा फिटनेस और फॉर्म के मद्देनजर को लेकर चयनकर्ता ही नहीं, बल्कि BCCI के उच्च अधिकारियों में चिंतन जारी है। सूत्रों के मुताबिक, अब वर्ल्ड कप में खेलने को लेकर इन दोनों खिलाड़ियों की तक़दीर का फैसला ICC T20 WORLD CUP के मेंटॉर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Mentor) की राय तय करेगी।

    खबर के मुताबिक, BCCI के गलियारों में  वरुण चक्रवर्ती की फिटनेस और मौजूदा फॉर्म अभी गंभीर चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि उन्हें सिर्फ 4 ओवर ही बोलिंग करनी है। और उनका इस्तेमाल वक्त पड़ने पर ही किया जाएगा। लेकिन, वर्ल्ड कप की टीम के बेहतर संगठन निर्माण के लिए  हार्दिक पांड्या स्थिति बहुत ही महत्वपूर्ण है। बताया जा रहा है कि उनको लेकर अब टीम के मेंटॉर एमएस धोनी की जिम्मेवारी बनती है कि वे टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team), कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) और उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ बैठकर इन दोनों को लेकर अंतिम निर्णय लेना होगा।

    बताया जा रहा है कि वरुण (Varun Chakravarthy) की ताज़ा फॉर्म को लेकर एमएस धोनी (MS Dhoni) ने बतौर कप्तान उन हालातों का सामना किया है, जो अब टीम इंडिया के कप्तान  विराट कोहली को भी करना पड़ सकता है। जब टीम के मैच विनर प्लेयर्स सवालों के घेरे में होते हैं, तो आपको उनका ऑप्शन तलाशना जरूरी होता है। हालांकि, इसमें कोई शक-सुबहा की बात ही नहीं है कि वरुण चक्रवर्ती के 4 ओवर पूरा मैच का रुख पलट सकते हैं। ऐसे नाज़ुक वक्त में टीम इंडिया के मेंटॉर महेंद्र सिंह धोनी के विचार बहुत ही मायने वाले होंगे। ज़ाहिर है, उनका शानदार अनुभव इस मामले को सुलझाने के काम आएगा।  

    BCCI से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, T20 वर्ल्ड कप की टीम की बात की जाए तो  सबसे ज्यादा चिंतन, मनन और मंथन हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को लेकर हो रही है। जब बात बोलिंग और बैटिंग की आती है, तो हार्दिक एक अलग ही तरह के खिलाड़ी हैं। दो मैच विजेता ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के फॉर्म में होने की सोच भर टीम को तगड़ी ताकत दे जाती है। लेकिन, यदि हार्दिक पांड्या बोलिंग करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं, तो उनकी धार काम हो जाती है। ऐसी स्थिति में टीम मैनेजमेंट को टीम के गठन को लेकर चिंतन कर रास्ता निकालना जरूरी होता है। ऐसे में अब सारा निर्णय टीम के मेंटॉर एमएस धोनी, कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली को मिलकर करना होगा।