Team India
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC T20 WORLD CUP, 2021 के Super-12 मुकाबले की पहली भिडंत में भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान ने बुरी तरह हराया। इस हार के बाद अब भारत को अपने ग्रुप के सभी मैच जीतने के लिए जान झोंकनी पड़ेगी। गौरतलब है कि T20 World Cup के सेमीफाइनल मैच में दोनों ग्रुप में टॉप पर पहुंचने वाली दो टीम आमने सामने होगी। ऐसे में अब टीम इंडिया का सभी मैच जीतना महत्वपूर्ण हो गया है। बीते रविवार, 24 अक्टूबर की रात  पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से बुरी तरह हराया। हार तो मिली ही। टीम इंडिया के नेट रन रेट भी बहुत कम रहा।

    जिससे ‘विराट’सेना की नींद ज़रूर उड़ गई होगी। ऐसे में अब टीम इंडिया को अपने हर मुकाबले को हर हाल में बेहतरीन नेट रन रेट के साथ जीतना होगा। आपको याद दिला दें कि कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम को अभी अपने ग्रुप स्टेज में 4 मैच और खेलने हैं।

    पाकिस्तान के बाद अब भारत की अगली भिड़ंत 31 अक्टूबर की शाम न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand T20 World Cup) दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगी। यह मुकाबला शाम साढ़े 7 बजे से आरंभ हो जाएगा। गौरतलब है कि, ‘ICC ODI World Cup, 2019’ के सेमीफाइनल मैच में भारत को न्यूजीलैंड ने हराया था. ऐसे में भारतीय टीम उस हार का बदला लेने मैदान पर उतरेगी। 

    इसके बाद ग्रुप स्टेज में भारत का तीसरा मैच 3 नवंबर को अबू धाबी में अफगानिस्तान के खिलाफ (India vs Afghanistan T20 World Cup) होगा। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को हल्के से बिल्कुल नहीं लिया जा सकता। उसमें भी कई ऐसे गेंदबाज और बल्लेबाज हैं, जो मैच का रुख कभी भी पलट देने का हुनर रखते हैं। अफगानिस्तान के मुकाबले के बाद 5 नवंबर को Group-B की विजेता टीम स्कॉटलैंड के खिलाफ (India vs Scotland) विराटसेना मैदान में उतरेगी। मैदान वही होगा, जिसपर पाकिस्तान ने भारत को हराया, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम। 

    फिर, 8 नवंबर को भारत का अगला मैच नामिबिया (India vs Namibia) के साथ है। यह मुकाबला भी दुबई के ही मैदान में खेला जाएगा। यानी, आगे खेले जाने वाले 4 मैच में से 3 मुकाबले दुबई में ही खेले जाएंगे।

    गौरतलब है कि, न्यूजीलैंड (New Zealand) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के अलावा स्कॉटलैंड (Scotland) ने अपने पहले चरण में बांग्लादेश (Bangladesh) को शिकस्त दी है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि स्कॉटलैंड को भी कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) कोई लल्लू- पंजू टीम समझने की भूल न करे। वो भी भारत को नाकों चने चबवा सकती है। इसके बाद, नामीबिया के खिलाफ टीम इंडिया उस समय खेलेगी, जब ग्रुप में टॉप 2 टीमों को लेकर कोई संभावना बन जाएगी। ऐसे में नज़ारे बताते हैं कि भारतीय टीम के लिए आगे की डगर सिर्फ जीत ही बना सकती है।

    भारत का शेड्यूल

    1. भारत बनाम न्यूजीलैंड

    (India vs New Zealand)

    31 अक्टूबर (दुबई स्टेडियम, शाम 7.30 बजे)

    2. भारत बनाम अफगानिस्तान 

    (India vs Afghanistan)

    3 नंबबर (अबु धाबी, शाम 7.30 बजे)

    3. भारत बनाम स्काटलैंड 

    (India vs Scotland)

    5 नवंबर (दुबई, शाम 7.30 बजे)

    4. भारत बनाम नामीबिया 

    (India vs Namibia)

    8 नवंबर (दुबई स्टेडियम, शाम 7.30 बजे)