Barabati Stadium

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी 5 मैचों की T20I Series का दूसरा मैच ओडिशा के कटक में खेला जाएगा। 12 जून, रविवार को कटक के बाराबती स्टेडियम (Barabati Stadium) में भारत इस मैच को हर हाल में जीतकर सीरीज को बराबरी पर लाकर आगे खेलने की जुगत में जान झोंक देगा। वैसे इस मैदान की पिच पर टीम इंडिया का ऐतिहासिक कीर्तिमान रहा है।

    भारतीय टीम के लिए ऐतिहासिक मैदान

    कटक के बाराबती स्टेडियम की बात करें, तो यह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऐतिहासिक रहा है। इसी मैदान पर टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ कप्तान और ऑल राउंडर Haryana Hurricane’ कपिल देव (Kapil Dev) ने अपने करियर का 300वां विकेट चटकाए था। उन्होंने साल 1987 में श्रीलंका के खिलाफ (Sri Lanka vs India 1987 Test Match) खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 1 विकेट लिए था। यही नहीं, क्रिकेट की दुनिया के Sixer King युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की 14वीं सेंचुरी भी इसी मैदान पर लगाई थी।

    स्टेडियम में टीम इंडिया का T20I रिकार्ड

    बाराबती स्टेडियम में T20I Cricket की बात की जाए तो भारत ने इस मैदान पर अब तक कुल 2 मैच खेले हैं। जिसमें एक।में जीत और एक मैच में हार का सामना किया है। साल 2015 में SA vs IND T20I Match, 2015 खेले गए मैच में साऊथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को 6 विकेट से हराया था। उस मैच में भारत ने सिर्फ 92 रन बनाए थे।

    उसके बाद साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में भारत ने श्रीलंका को 93 रनों से हराया था। उस मैच में भारत ने श्रीलंका को 180 रन का टारगेट दिया था, लेकिन, भारत की बेहतरीन गेंदबाज़ी और फील्डिंग की वजह से समूची टीम 87 रन पर ऑल आउट हो गई थी।