ipl
File Photo

    विनय कुमार

    नई दिल्ली. IPL 2022 से पहले खिलाड़ियों की मेगा नीलामी के लिए बीते गुरुवार, 20 जनवरी को रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख बीत गई।BCCI सूत्रों के मुताबिक, क्रिकेट खेलने वाले विभिन्न देशों से 1000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने 12-13 फरवरी को बेंगलुरु (IPL Mega Auction, 2022, Bengaluru) में होने वाली मेगा नीलामी (IPL 2022 Mega Auction) के लिए के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। अब BCCI उन खिलाड़ियों में से चुनकर अपनी लिस्ट तैयार करेगी और अगले हफ्ते तक आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम  और मीडिया के लिए जारी कर देगा।

    BCCI से जुड़े एक सूत्र ने कहा, “जैसा कि हमें उम्मीद थी उसके मुताबिक 1000 से अधिक खिलाड़ियों ने IPL Mega Auction के लिए अपना नाम रजिस्टर कराया है। हम कुल रजिस्टर्ड नाम में से 350-400 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट करेंगे।  और उन्हें मेगा नीलामी के लिए सिलेक्ट करेंगे। शॉर्टलिस्ट किए गए नाम अगले हफ्ते तक घोषित कर दिए जाएंगे।”

    BCCI से जुड़े एक अधिकारी ने एक न्यूज़ एजेंसी से कहा कि दुनिया के सभी टॉप खिलाड़ियों ने अपने नाम का रजिस्ट्रेशन कराया है। हमेशा की तरह इस बार भी हमें टॉप इंटरनेशनल प्लेयर्स से बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली है। IPL सबसे प्रीमियम टूर्नामेंट है। हमेशा की तरह यह नीलामी के लिए उपलब्ध सभी टॉप प्लेयर्स के साथ एक टॉप स्टैंडर्ड वाली लीग (IPL 2022) होगी।”

    सूत्र बताते हैं कि, ऑस्ट्रेलिया के करीब सभी टॉप प्लेयर्स ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।  इस लिस्ट में पैट कमिंस (Pat Cummins), डेविड वार्नर (Dawid Warner), आरोन फिंच (Aaron Finch), पीटर सिडल, झे रिचर्डसन (Jhye Richardson), डैन क्रिश्चियन (Daniel Christian), मोइसेस हेनरिक्स (Moises Henriques), जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood), मिशेल मार्श (Mitchell Marsh), डेनियल सैम्स (Daniel Sams), एंड्रयू टाय (Andrew Tye) और कई अन्य खिलाड़ियों ने अपना नाम दर्ज़ कराया है।

    ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ गेंदबाज और कप्तान के पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia) ने कहा, “मैंने अपना नाम IPL के लिए रजिस्टर्ड कर दिया है। लेकिन, हो सकता है ऑक्शन से पहले कुछ और सोचूं।” मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis Lucknow Team IPL) और ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell RCB) ने IPL 2022 के लिए पहले से ही आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया है।

    इंग्लैंड के खिलाड़ियों की क्या है ख़बर

    आस्ट्रेलिया के प्लेयर्स के उलटे इंग्लैंड के कुछ टॉप खिलाड़ी इंजरी या आराम लेने की वजह से IPL 2022 की मेगा नीलामी के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root), बेन स्टोक्स (Ben Stokes) जो पहले से ही फिट नहीं हैं, और जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer), जो काफ़ी समय से इंजरी से उबर रहे हैं, ने IPL 2022 Mega Auction से दूर रहने का फैसला किया है। जबकि, जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow), लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston) नीलामी में हिस्सा लेंगे।

    मोईन अली (CSK), जोस बटलर (Jos Butler RR) ने IPL 2022 के लिए संबंधित फ्रेंचाइजी के साथ कॉन्ट्रैक्ट कर लिया है। किया है। जो रूट ने अपने बयान में कहा, “मैंने नीलामी (IPL 2022 Auction) के लिए अपना नाम नहीं दिया है। मेरा मानना है कि इस समय टीम के लिए (Rajasthan Royals RR) हमें काफी कुछ करने की जरूरत है, जो मेरी पूरी एनर्जी चाहती है। मुझे पूरा यकीन है कि मुझे ऐसा करने के लिए अवसर मिलेगा। जहां तक हो सकेगा मैं अपने देश की टेस्ट क्रिकेट को तवज्जो दूंगा।”

    आईपीएल के नए सीजन IPL 2022 के लिए नीलामी के लिए ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के अलावा, वेस्ट इंडीज (West Indies), न्यूजीलैंड (New Zealand), श्रीलंका (Sri Lanka), साउथ अफ्रीका (South Africa) के सभी टॉप खिलाड़ियों ने अपना नाम दर्ज कराया है। टेम्बा बावुमा (Temba Bawuma), रस्सी वान डेर डूसन (Rassie Van der Dussen), कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada), लुंगी एनगिडी (Lungi Ngidi), मार्को जेन्सेन (Jansen), एडेन मार्कराम (Aiden Markram), क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) जैसे धुरंधर खिलाड़ी मेगा एक्शन में नजर आएंगे।