ms dhoni
File Photo

    -विनय कुमार

    BCCI ने बुधवार को भारत की मेज़बानी में UAE में खेले जाने वाले ICC T20 WORLD CUP, 2021 के लिये भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी। जिसमें कई हैरान कर देने वाले नाम सामने आए हैं। टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwi को 4 साल बाद limited overs format cricket में वापसी करने का मौका मिला, वहीं अक्षर पटेल (Axar Patel) को पहली बार वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनाया गया है। हालांकि, जिस खबर ने करोड़ों फैन्स का दिल जीता वो था पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का इस world cup में ड्रेसिंग रूम में वापसी करना, वो भी मेंटॉर के तौर पर।

    BCCI के सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ने बुधवार को टीम का ऐलान करते हुए फैन्स को खुशखबरी दी कि  टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी UAE में खेले जाने वाले T20 World Cup के लिये बतौर मेंटॉर (Mentor MS Dhoni) जुड़ेंगे और कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और सपोर्टिंग स्टाफ के साथ मिलकर भारत की जीत को लेकर रणनीति बनाएंगे।

    धोनी के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत

    BCCI के पास एमएस धोनी (MSD) को मेंटॉर नियुक्त करने के खिलाफ हितों के टकराव (Conflict of Interest) की शिकायत आ गई। ‘मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ’ के पूर्व सदस्य संजीव गुप्ता (Sanjeev Gupta) ने बीसीसीआई के एपेक्स काउंसिल (Apex Council BCCI) के सामने एक शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें धोनी को मेंटॉर बनाये जाने पर हितों का टकराव की बात का हवाला दिया गया है। 

    BCCI का शिकायतकर्ता को करारा जवाब

    इस मुद्दे को लेकर BCCI के एक अधिकारी (जो इस मामले से जुड़े सभी पहलुओं पर काम कर रहे हैं) ने न्यूज एजेंसी ANI से अपनी बातचीत में कहा कि इस तरह की शिकायत करने का कोई अर्थ नहीं है, क्योंकि टीम बन चुकी है और वो (Dhoni) बस खिलाड़ियों के साथ अपने अनुभव बांटेंगे। इसके अलावा T20 world cup जो है, वह IPL 2021 के बाद खेला जा रहा है। और किसी को यह मालूम भी नहीं कि धोनी CSK के लिये अगला सीजन (IPL T20 TOURNAMENT) खेलेंगे भी या नहीं।

    उन्होंने कहा, “हम सभी को यह मालूम है कि जब से प्रावधान लागू किए गए हैं, तब से इस तरह की शिकायत सिर्फ पब्लिसिटी और बेवजह के विवाद पैदा करने के लिये की जाती रही हैं। वर्ल्ड कप का आयोजन IPL 2021 के बाद किया जाना है। IPL के अगले सीजन (IPL 2022) में दो नई टीमें जुड़ रही हैं और उसके लिये सभी खिलाड़ियों को बड़े ऑक्शन (Mega Auction IPL T20 2022) से गुजरना है। जिसके कारण सभी खिलाड़ियों को इस सीजन (IPL 2021) के खेल खत्म होने के बाद रिलीज कर दिया जायेगा। यही नहीं किसी को नहीं मालूम कि एमएस (MS Dhoni) अगले सीजन CSKके लिये खेलेंगे या नहीं।”

    विराट कोहली को भी IPL नहीं खेलना चाहिए !

    BCCI के ऑफिशल ने शिकायतकर्ता गुप्ता को जमकर लताड़ लगाई और कहा कि टीम इंडिया का चयन किया जा चुका है और मेंटॉर (Mentor MS Dhoni) का टीम सेलेक्शन की प्रक्रिया में कोई दखल नहीं है। वे केवल टीम को गाइड करेंगे। वे टीम के लिये महत्वपूर्ण साबित होंगे, क्योंकि वे बहुत सीनियर खिलाड़ी हैं और टीम का मार्गदर्शन करेंगे। BCCI के ऑफिशल ने शिकायतकर्ता को अपने बयान से जोरदार तमाचा जड़ते हुए कहा कि, अगर हम शिकायकर्ता के लॉजिक से काम करेंगे, तो उसके नजरिए से विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को भी IPL T20 TOURNAMENT में हिस्सा नहीं लेना चाहिये। 

    इस मुद्दे को लेकर BCCI के अन्य ऑफिशल्स का मानना है कि, यह चीजें उस लेवल पर पहुंच रही हैं, जिसके अनुसार कोई भी पूर्व क्रिकेटर अपने देश की सेवा नहीं कर पाएगा। अगर ऐसी बातों को तवज्जो दी जाएगी, तो भारतीय क्रिकेट जल्द ही खत्म हो जायेगा।