chahal and shardul

    -विनय कुमार

    IPL 2021 के ताज़ा सीजन के UAE में खेले जा रहे दूसरे चरण में जानदार प्रदर्शन करने वाले घातक स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को ICC T20 WORLD CUP 20 वर्ल्ड वाली टीम में शामिल नहीं किया गया है। इस बात से भारी संख्या में उनके चाहनेवाले नाराज़ हैं। सोशल मीडिया में मानों बवाल मच गया हो। दरअसल, टीम इंडिया के ऑल राउंडर शार्दुल ठाकुर (All Rounder Shardul Thakur) को संशोधित T20 WC TEAM INDIA में शामिल किया गया,  लेकिन युजवेंद्र चहल को सिलेक्टर्स ने मौका नहीं दिया।

    गौरतलब है कि, इससे पहले जब ICC T20 WORLD CUP के लिए टीम इंडिया की घोषणा हुई थी, तब भी चहल का नाम टीम में शामिल 15 खिलाड़ियों के स्क्वॉड में शामिल नहीं था। जिसके बाद BCCI टीम मैनेजमेंट के टीम सिलेक्टर्स की काफी आयोचना हुई थी। और ये माना जा रहा था कि IPL में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल को संशोधित टीम में ज़रूर शामिल किया जाएगा। लेकिन, नहीं हुआ। इससे एक बार फिर टीम सिलेक्टर्स खेलप्रेमियों के निशाने पर आ गए हैं। सोशल मीडिया पर भारी संख्या में लोगों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। गौरतलब है कि IPL 2021 में खेले कुल मैचों में युजवेंद्र चहल ने 18 विकेट हासिल किए। खासकर, दूसरे चरण में जानदार और अपनी धारदार गेंदबाजी से विपक्षी टीमों के बल्लेबाजों को नाकों चने चबवा दिए। UAE में इस ताज़ा सीजन में खेले गए दूसरे चरण के मैचों  युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने 8 मैचों में 14 विकेट चटकाए। जिससे साफ है कि उनकी घातक बलखाती स्पिन गेंदबाजी ने बल्लेबाजों को खूब परेशान किया।

    दूसरी तरफ, शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को संशोधित टीम में शामिल  जाने पर भारी संख्या में खुशी भी ज़ाहिर कर रहे हैं और इसे टीम सिलेक्टर्स का बढ़िया फैसला करार दिया है। ये तो आपने देखा ही होगा कि ऑल राउंडर शार्दुल ठाकुर ने आईपीएल के ताज़ा सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया, विशेषकर बोलिंग से ICC T20 WORLD CUP के टीम सिलेक्टर्स का दिल जीतने में कामयाब रहे।

    17 अक्टूबर से आरंभ हो रहे ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के लिए आज अक्षर पटेल (Axar Patel) की जगह फास्ट बोलर और ऑल राउंडर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को शामिल किया गया। गौरतलब है कि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) की तरफ से खेलते हुए शार्दुल ठाकुर ने इस ताज़ा सीजन में UAE में खेले जा रहे मैचों में 18 विकेट झटक कर सिलेक्टर्स को प्रभावित किया। और, टीम के सिलेक्टर्स ने उनके मल्टी डायमेंशनल टैलेंट के मद्देनजर उन्हें T20 वर्ल्ड कप की टीम में जगह देते हुए इसकी घोषणा कर दी।  गौरतलब है कि टीम में अंतिम बदलाव  की मियाद 15 अक्टूबर है।

    BCCI के सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ने अपने बयान में कहा, ‘‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति (All India Senior Selection Committee) ने टीम मैनेजमेंट के साथ विचार-विमर्श करने के बाद शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को मुख्य टीम में शामिल किया है। ऑल राउंडर अक्षर पटेल (All Rounder Axar Patel) 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन अब वे ‘स्टैंड-बाय प्लेयर्स’ में रहेंगे।”