IPL 2021 के Eliminator Match में आज लगेगी रिकॉर्डों की झड़ी, जानें क्या बोल रहा है पिच का मिजाज़

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2021 की खिताबी भिड़ंत होने में बस कुछ मैचों का ही अंतराल रह गया है। पहले प्लेऑफ में CSK की जीत के बाद आज, सोमवा, 11 अक्टूबर को शारजाह के मैदान में Eliminator Match IPL 2021 खेला जाना है, जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) की विराटसेना दूसरे क्वालिफायर (Qualifier-2) में पहुंचने के लिए ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders KKR) से दो-दो हाथ करेगी। ‘करो या मरो’ (Do or die) wali yah भिडंत शारजाह के मैदान पर होगा, जिस मैदान में अबकी सीजन छक्कों की बारिश नजर नहीं आई। आज के IPL Eliminator Match (RCB vs KKR IPL 2021) में जो भी टीम जीत दर्ज़ बकारेगी, उसे इसी मैदान पर ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) के खिलाफ बुधवार, 13 अक्टूबर को Qualifier-2  Match IPL 2021 खेलना है, जबकि आज के मुकाबले में धूल चाहते वाली टीम की यात्रा यहीं समाप्त हो जाएगी।

    ऐसे में IPL 2021 के एलिमिनेटर मैच में एक हाई वोल्टेज मुकाबला देखा जाना पक्का है। गौरतलब है कि RCB की टीम ने इस सीजन में ज्यादा गलतियां नहीं की है और ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell), देवदत्त पाड्डिकल (Devdutt Padikkal) और विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) की बल्लेबाजी और हर्षल पटेल (Harshal Patel), युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टॉप-3 में जगह कायम रखी। वहीं ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ की टीम ने भारत में खेले गये पहले चरण के मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद UAE में खेले जा रहे चरण के मुकाबलों में जबरदस्त वापसी की है और 7 में से 5 मैचों में जीत दर्ज कर क्वालिफायर्स के लिए भिड़ने के लिए जगह बनाई।

    जानें आज कैसा रहेगा पिच का मिजाज

    ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ के पास वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) के रूप में अंदर सलामी बल्लेबाज है, वहीं, लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Furguson) और वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) ने गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। KKR ने एक टीम के तौर पर शानदार वापसी की है और आंद्रे रसेल (Andre Russell) के इंजर्ड होने के बावजूद जीत हासिल करती दिखी है। हालांकि शारजाह के मैदान में आज दोनों टीमों के बीच खास भिडंत यानी टक्कर बोलिंग के मामले में होगी। क्योंकि, इस मैदान पर अब तक खेले गये मैचों में ज्यादा रन बनाने दिखे नहीं हैं। और अगर आज के मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए कोई भी टीम 160 रन बना लेती है, तो जीत के लिए टारगेट को चेज़ करने वाली टीम के लिए संकट हो सकता है। दोनों टीमों के बीच आईपीएल के इतिहास में खेले गए मैचों की बात की जाए तो करें तो अब तक 28 बार मुकाबले हो चुके हैं, जिसमें ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ ने 15 बार जीत दर्ज की है और ‘विराट’सेना RCB ने 13 बार बाज़ी मारी है।

    विराट कोहली के नाम T20 का बड़ा कीर्तिमान

    शारजाह के मैदान में खेले जाने वाले इस मुकाबले में रिकॉर्डों की झड़ी लग सकती है।  हाल ही में T20 CRICKET में 10, 000 रन का आंकड़ा पार करने वाले महान बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के पास T20 Cricket का एक और बड़ा कीर्तिमान अपने नाम करने का आज अवसर है। अगर KKR के खिलाफ इस मैच में विराट कोहली 4 चौके ठोकने में कामयाब होते हैं, तो वो T20 Cricket में 900 चौके लगाने वाले दुनिया के 7वें महान बल्लेबाज बन जायेंगे। वहीं, KKR के  दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को IPL T20 TOURNAMENT में 400 चौकों का आंकड़ा पूरा करने के लिए सिर्फ 2 चौके की जरूरत है। आज के मैच में अगर उनके बल्ले से 2 चौके निकल गए, तो वह आईपीएल में ऐसा कारनामा करने वाले 11वें बल्लेबाज बन जाएंगे। इस मैच में KKR के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain KKR) के पास kKR की तरफ से खेलते हुए 1000 रन पूरा करने का मौका भी है, जिसके लिये उन्हें सिर्फ 14 रनों की जरूरत है। सुनील नरेन (Sunil Narain) को 1000 रन बनाने के लिये 74 रन चाहिए, अगर वह ऐसा करने में सफल  हो जाते हैं, तो IPL T20 TOURNAMENT में KKR की तरफ से 1000 रन और 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बन जाएंगे।

    छक्कों का खास रिकॉर्ड दर्ज कर सकते हैं कार्तिक और रसेल

    इंजरी की वजह से KKR के लिये पिछले कुछ मैच नहीं खेल सके आंद्र रसेल (Andre Russell) की इस मैच में वापसी हुई है। आंद्रे रसेल के लिए आईपीएल में 150 छक्के पूरे करने का बेहतरीन मौका है। वे इस आंकड़े से सिर्फ 7 छक्के दूर हैं। वहीं दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) भी T20 Cricket में छक्कों की डबल सेंचुरी पूरा कर सकते हैं। उन्हें 8 छक्कों की जरूरत है। बल्लेबाजी के अलावा दिनेश कार्तिक के लिए विकेटकीपिंग में भी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का अवसर है। यदि, दिनेश कार्तिक इस मुकाबले में 3 विकेट हासिल करते हैं, तो IPL T20 TOURNAMENT में 150 विकेट लेने वाले दूसरे विकेटकीपर बन जायेंगे। इस लिस्ट में CSK के कप्तान एमएस धोनी 160 स्टंप्स के साथ टॉप पर काबिज हैं।

    हर्षल पटेल रचेंगे नया इतिहास

    गौरतलब है कि IPL 2021 में अब तक खेले मैचों में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले हर्षल पटेल के पास इस मैच में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का सुनहरा अवसर है। IPL T20 TOURNAMENT के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo), (32 विकेट) के नाम है। जबकि, हर्षल पटेल 30 विकेट पर हैं। फिलहाल, हर्षल पटेल दूसरे पायदान पर विराजमान हैं। अगर आज के मुकाबले में 3 विकेट चटका लेते हैं, तो वो एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। वहीं, मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) और शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) को IPL T20 TOURNAMENT में विकेटों की हाफ सेंचुरी पूरा करने के लिए सिर्फ  2-2 विकेट की ज़रूरत है।