KL-RAHUL
File Pic

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग की 37वीं भिडंत आज शाम  सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) और पंजाब किंग्स (Punjab Kings PBKS) के बीच होगी।  दोनों टीमें प्वाइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर मौजूद हैं। इस मुकाबले में जीत हासिल कर दोनों ही टीमें अपने प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए जान झोंक देगी। जहां एक तरफ PBKS की टीम 7वें पायदान पर है, वहीं सर सबसे निचले पायदान पर है। पंजाब किंग्स ने इस सीजन में अब तक खेले 9 में से 3 मैचों में जीत दर्ज की है और प्लेऑफ में पहुंचने के लिये उसे बचे हुए सभी 5  मैच में बाजी मारनी होगी, वहीं पर SRH की टीम को अब तक खेले इस सीजन के 8 मैचों में सिर्फ एक में ही जीत नसीब हुई है। अगर आज के मैच में वह हार जाती है तो इस सीजन मेंनुस्का प्लेऑफ का रास्ता बंद हो जाएगा।

    गौरतलब है की UAE में खेले जा रहे दूसरे चरण के टूर्नामेंट में दोनों टीमों की शुरुआत हार के साथ हुई। जहां एक तरफ SRH ने निराशाजनक प्रदर्शन किया, PBKS ने जीता हुआ मैच आखिरी ओवर में गंवा दिया था। ऐसे में शारजाह के मैदान में आज शाम शुरू होने वाली भिडंत में दोनों टीमें अपना नंबर वन गेम लेकर हुंकार भरेगी। शारजाह के मैदान पर खेले जाने वाले इस मुकाबले में कौन सी टीम जीतेगी, यह तो अभी नहीं कहा जा सकता, लेकिन छक्का लगने के मामले में मशहूर इस ग्राउंड पर रिकॉर्ड की झड़ी लगना तय है। आइये नजर डालें इस ताज़ा मैच में क्या कीर्तिमान बन सकते हैं –  

    Warner और Gayle के नाम हो सकता है बड़ा रिकॉर्ड

    IPL T20 TOURNAMENT के इतिहास की बाटनी जाए तो दोनों टीमों के बीच खेले गये अब तक के हेड टू हेड मुकाबलों में 17 बार दोनोंका आमना सामना हुआ है। जिसमें SRH का पलड़ा काफी भारी रहा है। SRH ने 12 बार मुकाबले जीते हैं और PBKS को 5 बार जीत मिली। आज के ताज़ा मैच में PBKS के महाविस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss) के अलावा SRH के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ,(David Warner) और मनीष पांडे (Manish Pandey) इतिहास रच सकते हैं।

    सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिये खेल रहे ऑस्ट्रेलिया में धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) आज अगर 53 रन बना लेते हैं तो वे IPL T20 TOURNAMENT में अपना 5500 रन पूरा कर लेंगे और और ऐसा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी बन जायेंगे। और अगर आज के मैच में मनीष पांडे (Manish Pandey) 22 रन स्कोर करने में कामयाब हो जाते हैं तो आईपीएल करियर में उनका 3500 रन पूरे हो जाएंगे। हां, यदि आज यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल इस मैच में खेलते हैं तो उन्हें IPL T20 TOURNAMENT में 5000 रनों का आंकड़ा पार करने के लिए महज 50 रन की जरूरत पड़ेगी। अगर आज वे 50 रन बना लेते हैं तो आईपीएल (IPL T20) के इतिहास में 5000 रनों के आंकड़े को पार करने वाले वे दूसरे विदेशी बल्लेबाज बन जायेंगे।

    छक्कों के इस क्लब में इंतजार है गेल, मयंक और राहुल का

    गौरतलब है कि शारजाह का मैदान छक्कों की झड़ी के लिए बखूबी जाना जाता है। IPLका इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि इस मैदान में पिछले सीजन में, IPL 2020 में खेले गये 12 मुकाबलों में 220 छक्के लगे थे। आज के मैच में भी PBKS के बल्लेबाज छक्कों की झड़ी लगा सकते हैं। आज के मुकाबले में ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS) के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) अगर 2 छक्के ठोक देते हैं, तो वो ‘पंजाब किंग्स’ की तरफ से खेलते हुए छक्कों की सेंचुरी पूरी कर लेंगे। साथ ही, ऐसा करने वाले ‘पंजाब किंग्स’ के पहले बल्लेबाज बन जायेंगे। वहीं, एक और विस्फोटक बल्लेबाज मयंक अग्रवाल(Mayank Agarwal) अगर 3 छक्के ठोक देते हैं तो आईपीएल में PBKS की तरफ से छक्कों की हाफ सेंचुरी ठोक सकते हैं। ‘पंजाब किंग्स’ के लिये छक्कों की सेंचुरी पूरी करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss) का नाम भी शुमार हो सकता है। इसके लिए उनके बल्ले से आज 8 छक्कों की जरूरत होगी। अगर गेल ऐसा कर लेते हैं, तो IPL T20 TOURNAMENT के इतिहास में दो टीमों के लिये छक्कों की सेंचुरी ठोकने का बड़ा कीर्तिमान रच देंगे। गौरतलब है कि इससे पहले क्रिस गेल ने ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) के लिये 239 छक्के ठोके हैं।

    विकेटों की फिफ्टी लगा सकते हैं ये घातक गेंदबाज

    आज के मैच में ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) के 2 घातक गेंदबाज के लिए विकेटों की हाफ सेंचुरी लगाने का शानदार अवसर है। भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) और राशिद खान (Rashid Khan) ये कमाल कर सकते हैं।