arshdeep singh
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2022 में बीते बुधवार, 4 मई तक कुल 49 मैच खेले जा चुके हैं। आज 50वां मुकाबला SRH vs DC है। अब तक खेले गए मैचों में जब हम बात करते हैं डेथ ओवर्स में सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ी की, तो कुछ बेहद कसी हुई और धारदार गेंदबाज़ी हुनरबाज़ के नाम यकीनन सामने आते हैं। आइए एक नजर डालते हैं मैच के आखिरी ओवरों, यानी डेथ ओवर (Death Overs) में सबसे बेहतर इकॉनमी (Best वाले 5 गेंदबाज़ों के प्रदर्शन पर-

    1. अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh)

    PBKS की खोज कहे जाने वाले अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) ने डेथ ओवर्स में अपनी घातक बोलिंग से सबको चौंका दिया है। Death Overs में बेस्ट इकॉनमी की इस सूची में अर्शदीप सबसे ऊपर हैं। हालांकि, वो ज़्यादा विकेट चटकाने में सफल नहीं रहे हैं, लेकिन उन्होंने 7 मैचों के डेथ ओवर्स में अब तक कुल 10 ओवर की बोलिंग की है, जिसमें उन्होंने 72 रन दिए हैं। मैच में 16 से 20वें ओवर के बीच बोलिंग करते हुए 7 मैचों में उनकी गेंदबाज़ी में सिर्फ 1 छक्का और 4 चौके ही लगे। अब तक खेले गए मैचों में उनकी इकॉनमी रेट 7.20 की रही है।

    2. जसप्रीत बुमारह (Jasprit Bumrah)

    मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम में एक ही गेंदबाज़ ऐसा है, जिसने उम्मीदों के मुताबिक बोलिंग की है- जसप्रीत बुमराह। डेथ ओवर्स में कसी हुई गेंदबाज़ी के मामले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) दूसरे नंबर पर हैं। अब तक खेले गए 8 मैचों के डेथ ओवर्स में उन्होंने 10.2 ओवर की गेंदबाज़ी की है, जिसमें उन्होंने 8.12 की इकॉनमी रेट से 84 रन दिए और 2 विकेट चटकाए।

    3. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar)

    अनुभवी फ़ास्ट बोलर और ‘Swing King’ कहे जाने वाले भुनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) भी इस लिस्ट में शामिल। इस मामले में तीसरे पायदान पर मौजूद भुवनेश्वर कुमार ने अब तक खेले कुल 9 मैचों के डेथ ओवर्स में 13.1 ओवर, यानी 79 गेंदें की हैं। जिसमें उन्होंने 113 रन दिए हैं, उनकी इकॉनमी रेट 8.58 की रही है और उन्होंने अब तक कुल 7 विकेट भी चटकाए हैं।

    4. डीजे ब्रावो (Dwayne Bravo)

    चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के धाकड़ ऑल-राउंडर ड्वेन ब्रावो इस सूची में चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने डेथ ओवर्स में 9.0 की इकॉनमी रेट से बोलिंग की है। अब तक खेले कुल 8 मैचों में उन्होंने 70 गेंदें फेंकी हैं, और 105 रन दिए हैं। उन्होंने 9 विकेट भी चटकाए हैं। अब तक के डेथ ओवर्स की गेंदबाज़ी में उनकी गेंदों पर सिर्फ 3 ही छक्के लगे हैं।

    5. मुस्ताफ़िज़ुर रहमान (Mustafizur Rahman)

    बांगलादेश के धारदार तेज़ गेंदबाज़ मुस्ताफ़िज़ुर रहमान (Mustafizur Rahman) को IPL 2022 की Mega Auction-2022 ‘में दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) ने 2 करोड़ रुपए की बेस प्राइस पर खरीदा था। डेथ ओवर्स में सबसे कसी हुई बोलिंग करने के मामले में मुस्तफिजुर रहमान 5वें पायदान पर हैं। उन्होंने अब तक खेले कुल 8 मैचों के डेथ ओवर्स में कुल 15 ओवर, यानी, 90 गेंदें फेंकी हैं। जिसमें उन्होंने 9.46 की औसत से 142 रन दिए और डेथ ओवर में 6 विकेट भी चटकाए।