भारत और पाकिस्तान के इन खिलाड़ियों में होगी कांटे की टक्कर, विराट कोहली को इस पाकिस्तानी से है खतरा

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2021 का सबसे धमाकेदार भिड़ंत भारत बनाम पाकिस्तान (India vs Pakistan) कल, 24 अक्टूबर, सुपर संडे को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगी। दोनों ही देशों की टीम कट्टर दुश्मन वाले दो देशों के महायुद्ध की तरह मैदान में नजर आएगी। और दोनों ही टीमें इस मैच को जीतकर वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरूआत करना चाहेगी। दोनों ही टीमों के पास मैच विनर क्रिकेटर्स हैं, जो अपने देश को कभी भी जीत की पटरी पर लाने की ताकत रखते हैं। इतिहास बताता है कि वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की टीम कभी भी पाकिस्तान से हारी नहीं है। ज़ाहिर है हमेशा हारने का प्रेशर पाकिस्तान पर तो रहेगा ही, और भारत अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखने के नजरिए से बहुत ही मजबूत टीम के साथ ही मैदान में उतर रही गई। लेकिन, T20 ऐसा फॉर्मेट है, जिसमें कई बार लगा घोड़ा भी रेस जीत जाता है और काबिल घोड़ा खड़ा देखता रह जाता है। इसलिए क्रिकेट को संभावनाओं का खेल कहा जाता है। भारत और पाकिस्तान के बीच के मुकाबले हर खिलाड़ी अपना दम दिखाने की कोशिश में होगा। आइए जानें कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिनके बीच सीधी टक्कर होगी।

    केएल राहुल बनाम शाहीन शाह अफरीदी

    भारत के विस्फोटक बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) इस समय बेहतरीन  फॉर्म में हैं। पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप के पहले हाई वोल्टेज मुकाबले में उनसे एक महाविस्फोटक पारी की उम्मीद की जा रही है। लेकिन, उधर पाकिस्तान की तरफ से  केएल राहुल के लिए खास तौर पर तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को सान मारकर धारदार बनाया गया है। दोनों का जोरदार आमना-सामना होने की उम्मीदें हैं। ये तो सभी जानते हैं किट इस समय पाकिस्तान की तरफ से शाहीन अफरीदी सबसे घातक तेज गेंदबाज हैं। ऐसे में देखना ये है कि केएल राहुल का बल्ला अफरीदी की गेंदों पर टूटेगा, या अफरीदी की गेंद केएल राहुल को चकमा दे कर उनको अपना शिकार बनाएगी।

    विराट कोहली का सामना शादाब खान से

    पिछले कुछ मुकाबलों में क्रिकेट के मैदानों में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली रन बनाने के लिए काफी स्ट्रगल करते हुए नजर आए हैं। ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के शाबाद खान (Shadab Khan) कप्तान विराट कोहली के लिए कठिन हालात पैदा कर सकते हैं। IPL 2021 ker कुछ मैचों में हमने इस बात पर गौर भी किया है कि विराट कोहली स्पिनर्स को ठीक से हैंडल नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में अब देखना ये है कि कप्तान कोहली के अंदर का हिंदुस्तानी हुंकार भरेगा या  शादाब खान की बलखाती स्विंग लेती गेंदों से छक जाएगा। बेशक, शादाब खान के खिलाफ कोहली की रणनीति बन चुकी होगी। इतिहास बताता है कि विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक खेले कुल 6 T20I मैचों में 84 की औसत से 254 रन बनाए हैं।

    जसप्रीत बुमराह vs बाबर आजम

    पाकिस्तान के धुुरंधर कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) को भी भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) से ही सबसे ज्यादा खतरा है। बुमराह इस समय भारत ही  नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे घातक और खतरनाक गेंदबाज हैं। दूसरी तरफ, पाकिस्तान के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज बाबर आज़म भी अपनी बेहतरीन फॉर्म में हैं। हर नए मैच में वो नए रिकॉर्ड अपने नाम किए जा रहे हैं। रविवार के मैच में  बाबर आजम का बल्ला और बुमराह की घातक तेज़ गेंद के का टशन देखने को मिलेगा।

    मोहम्मद शमी बनाम मोहम्मद रिजवान

    मोहम्मद शमी और मोहम्मद रिजवान के बीच भी देखने लायक मुकाबला होता नजर आ सकता है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान बीते कुछ समय से बाहर हो जबरदस्त फॉर्म में हैं। ऐसे में भारत की तरफ से मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के ऊपर जिम्मेदारी होगी, कि कैसे पाकिस्तान के इस घातक सलामी बल्लेबाज को जल्द से जल्द पावर प्ले ओवर के अंदर समेट कर पवेलियन वापस पहुंचा दे। गौरतलब है कि वार्म-अप मैच में मोहम्मद शमी ने 3 विकेट चटकाकर अपनी गेंदबाजी की धार दिखाई तो जरूर थी, लेकिन असली परीक्षा तो रविवार, 24 अक्टूबर को होगी, पाकिस्तान के खिलाफ। T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि इस साल मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) ने इस साल T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। ऐसे में मोहम्मद शमी और मोहम्मद रिजवान के बीच का मुकाबला हो जबरदस्त होने की संभावना है। 

    रविंद्र जडेजा बनाम फखर जमां

    फखर जमां (Fakhar Zaman) पाकिस्तान के सर्ववश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। ऐसे में भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) अपनी स्पिन गेंदबाजी की फिरकी से ज्यादा से ज्यादा पाकिस्तानी  बल्लेबाजों को शिकार बनाना चाहेंगे। गौरतलब है कि, आज से करीब 4 साल पहले फखर ज़मां (Fakhar Zaman) ने चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 (ICC Champions Trophy, 2017) के फाइनल में शानदार सेंचुरी ठोकी थी और इस फाइनल मैच में भारत को हराने में बड़ी भूमिका अदा की थी। ऐसे में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रवींद्र जडेजा और फखर ज़मां के बीच सांप और नेवले का मुकाबला देखने मिल सकता है।