अफ़गानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से ये दो खिलाड़ी होंगे बाहर

    -विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2021 के SUPER-12 मुकाबले शुरू होने से पहले भारतीय क्रिकेट टीम खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन पहले दो मुकाबलों में टीम इंडिया की करारी हार हुई। 24 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हराया। और 31 अक्टूबर को SUPER-12 टूर्नामेंट के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड (India vs New Zealand T20 World Cup) ने भारत को 8 विकेट से हराया। अब अगर, इस वर्ल्ड कप के ताज़ा एडिशन में अगर भारत को सेमीफाइनल में जगह बनानी है, तो उसे कल, बुधवार 3 नवंबर को अफगानिस्तान के खिलाफ (India vs Afghanistan T20 World Cup, 2021) मुकाबले में अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा। कल के मैच में भारतीय टीम में दो बदलाव हो सकते हैं।

    वरुण चक्रवर्ती की जगह रविचंद्रन अश्विन को मिल सकता है मौका

    पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) को प्लेइंग-XI में मौका दिया गया था, लेकिन दोनों ही मैचों में वो एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए। अब उनकी जगह अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में (India vs Afghanistan) रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)!को अवसर दिया जा सकता है। गौरतलब है कि रविचंद्रन अश्विन भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी और घातक स्पिन गेंदबाज हैं और उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 विकेट चटका चुके हैं।

    मोहम्मद शमी की जगह इस गेंदबाज को मिल सकता है मौका

    इसके अलावा टीम इंडिया के घातक तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) इन दिनों आउट ऑफ फॉर्म चलते बताए जा रहे हैं। उनके निराशाजनक प्रदर्शन की वजह से पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए  पहले मुकाबले में टीम इंडिया को करारी हार का मुंह देखना पड़ा था। उसके बाद खेले गए न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में भी वो फ्लॉप नजर आए। दोनों ही मैचों में मोहम्मद शमी को एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ। ऐसे में, माना जा रहा है कि अफगानिस्तान के खिलाफ बुधवार, 3 नवंबर के मुकाबले के प्लेइंग इलेवन से उन्होंने आराम दिया जा सकता है। उनकी जगह टीम इंडिया के युवा स्पिनर राहुल चाहर (Rahul Chahar) को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। गौरतलब है कि राहुल चाहर IPL 2021 के दूसरे चरण में भी बेहतरीन फॉर्म में नजर आए थे। माना जा रहा है कि, अगर राहुल चाहर (Rahul Chahar) को मौका दिया जाता है तो यकीनन टीम इंडिया को फायदा हो सकता है।

    World Cup की भारतीय टीम

    विराट कोहली (Captain), रोहित शर्मा (Vice Captain), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (Wicket-keeper), ईशान किशन (Wicketkeeper), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।

    रिजर्व प्लेयर्स:

    श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर।