इस ऑल-राउंडर ‘धवन’ को मिलेगा ‘विजय हजारे ट्रॉफी’ के प्रदर्शन का इनाम, साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में मिल सकता है मौका

    Loading

     विनय कुमार

    हाल ही में ICC T20 WORLD CUP, 2021 में टीम इंडिया में वापसी करने वाले अनुभवी और खतरनाक ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Team India) का साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेल रहे हैं। इस सीरीज के बाद भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने  वाली ODI SERIES में भी अब उनका खेलना पक्का माना जा रहा है। 

    गौरतलब है कि, ICC WORLD CUP से पहले तक रविचंद्रन अश्विन बीते करीब 4 साल से टेस्ट क्रिकेट में ही नजर आ रहे थे। लेकिन, अब टीम इंडिया के सिलेक्टर्स उन्हें ODI टीम में भी वापसी कराने की तैयारी कर चुके हैं। चेतन शर्मा (Chetan Sharma Selection Committee BCCI) की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय नेशनल सिलेक्शन कमिटी दो दिनों के बेहतर साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम के लिए खिलाड़ियों का चयन करने जा रही है। 

    आपको याद दिला दें कि बता रविचंद्रन अश्विन ने अपना आखिरी वनडे मैच आज से करें साढ़े तीन साल पहले जून 2017 में खेला था। अब टीम इंडिया के मैनेजमेंट में बदलाव के साथ अश्विन की भी किस्मत पलट रही है। गौरतलब है कि एक दिन पहले ही समाप्त हुए Vijay Hazare Trophy में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कुछ खिलाड़ियों को भी उनके शानदार परफोर्मेंस का इनाम मिल सकता है। यानी, कुछेक नए खिलाड़ियों को भी मौका मिल सकता है। 

    नए खिलाड़ियों में इस ताजा सीजन के विजय हजारे ट्रॉफी में ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। ऐसे में स्पष्ट है कि उनको वनडे सीरीज में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में मौका पक्का मानिए। इस बात को लेकर कुछ क्रिकेटपंडितों ने कहा भी है। आपको बता दें कि ऋतुराज गायकवाड़ ने Vijay Hazare Trophy, 2021 टूर्नामेंट के 5 खेले कुल मैचों में 150.75 की औसत से रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 4 शानदार सेंचुरी भी निकली। उन्होंने कुल 603 रन बनाए।

    क्या इस ऑल-राउंडर की वापसी होगी ? 

    गौरतलब है कि, हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में अब भी भारतीय टीम को एक फ़ास्ट बोलर-ऑल राउंडर की तलाश है। ऐसे में हो सकता है कि चयनकर्ता टीम इंडिया के लिए अब तक 3 वनडे और 1 T20 इंटरनेशनल खेल चुके हिमाचल प्रदेश टीम के कप्तान ऋषि धवन (Rishi Dhawan) को मौका दे। 32 वर्षीय ऋषि धवन ने हिमाचल प्रदेश को Vijay Hazare Trophy में जिताने में बड़ी भूमिका निभाई है।

    बेहतरीन ऑल-राउंड परफॉर्मेंस

    आपको याद दिला दें कि ऋषि धवन ने भारतीय टीम की तरफ से आखिरी बार साल 2016 में खेल के मैदान में नजर आए थे। और, अभी हाल ही में समाप्त हुए विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने कुल खेले 7 मैचों में 17 विकेट चटकाए और वह दूसरे नंबर पर रहे। रन बनाने के मामले में भी वे ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के बाद दूसरे स्थान पर रहे। ऋषि धवन (Rishi Dhawan) ने Vijay Hazare Trophy, 2021 में खेले कुल 8 मैचों में 76.33 की औसत से कुल 458 रन बनाए, जिसमें 5 हाफ सेंचुरी भी शामिल रहीं। विजय हजारे ट्रॉफी के अलावा अन्य टूर्नामेंट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि आज तक किसी तेज गेंदबाज-ऑलराउंडर का ऐसा प्रदर्शन डोमेस्टिक क्रिकेट में नहीं रहा है।