Lahore Qalandars

    Loading

    -विनय कुमार

    पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2022) के सीजन-7 के खिताबी मुकाबले में कप्तान शाहीन शाह अफरीदी एंड कंपनी की टीम लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalanders) मुल्तांस सुल्तांस (Multans Sultans) को धूल चटाकर ट्रॉफी जीत ली। PSL 2022 के फाइनल मैच में लाहौर कलंदर्स ने पॉइंट्स टेबल की टॉप पर लगातार रही मुल्तान सुल्तांस को 42 रनों से हराया। वहीं, दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम लाहौर कलंदर्स जीत गई और अब तक के इतिहास में पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर रहकर चैंपियन बनने वाली चौथी टीम बन गई है।

    लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalanders) से पहले क्वेटा ग्लैडिएटर्स (Quetta Gladiators) (2019 में), कराची किंग्स (Karachi Kings) (2020 में) और मुल्तान सुल्तांस (2021 में) में दूसरे स्थान पर रहने के बावजूद चैंपियन बनी थी। इस ताज़ा सीज़न के फाइनल मुकाबले में लाहौर कलंदर्स की जीत के महानायक रहे मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez), जिन्होंने पहले तो आतिशी बल्लेबाज़ी करते हुए 46 गेंदों में 69 रनों की पारी खेली और उसके बाद 4 ओवर की गेंदबाजी में 23 रन देकर 2 विकेट भी गिराए।

    इस मुकाबले में कप्तान मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) की टीम मुल्तान सुल्तांस (Multans Sultans) के लिए यह फाइनल मुकाबला मानों पूरी तरह बैड लक रहा और लगातार अपना दूसरा खिताब जीतने से चूक गई। PSL 2022 में Multans Sultans को कुल खेले 11 मैचों सिर्फ एक हार का सामना लीग स्टेज में करना पड़ा था। यह टीम आरंभ से अंत तक पॉइंट्स टेबल में टॉप पर थी। लेकिन, दूसरे पायदान पर मौजूद लाहौर कलंदर्स ,(Lahore Qalanders) ने मुल्तान सुल्तांस का ख्वाब तोड़ते हुए अपनी पहली PSL TROPHY जीत ली।

    इस मैच की बात की जाए तो पहले बल्लेबाजी करते हुए लाहौर कलंदर्स ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 180 रन बनाए और मुल्तांस सुल्तांस को जीत के लिए 181 रनों का टारगेट दिया। 25 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद लाहौर कलंदर्स की शुरुआत डगमगा चुकी थी। इसके बाद मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) ने कुछ हद तक कामरान गुलाम (15) के साथ मिलकर पारी संभाली और 54 रन जोड़े। कामरान के आउट होने के बाद हैरी ब्रुक ने हफीज का साथ दिया।

    आखिरी में डेविड वीज (David Wiese) ने 1 शानदार चौका और 3 जानदार छक्कों की मदद से 8 गेंदों में 28 रन बनाकर लाहौर कलंदर्स का स्कोर 180 तक पहुंचा दिया। ब्रुक ने भी 22 गेंदों का सामना करते हुए 41 रनों की बढ़िया पारी खेली जिसमें 2 चौके और 3 छक्के शामिल थे। मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) ने अपनी 69 रनों की जोरदार पारी में 9 चौके और 1 छक्का लगाया।

    इसके बाद जीत के लिए 181 रनों के टारगेट को चेज करने मैदान में उतरी मुल्तान सुल्तांस (Multan Sultans) की शुरुआत ठीक थी, लेकिन 36 के स्कोर पर टीम के धाकड़ कप्तान मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) के आउट होने के बाद विकेट गिरने की मानों झड़ी लग गई। देखते ही देखते 63 रन के स्कोर पर आधी टीम चलता कर दी गई। इसके बाद टिम डेविड (27 रन) और खुशदिल शाह (32 रन) ने कुछ हद तक पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन क्रीज पर वे भी ज्यादा वक्त ठहर नहीं सके।

    मुल्तान सुल्तांस की समूची टीम 3 गेंद शेष रहते, यानी 19.3 ओवर में 138 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई और लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalanders) ने PSL 2022 की खिताबी भिड़ंत 42 रनों से जीत ली। टीम के गबरू कप्तान शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi Captain) ने बेहतरीन बोलिंग का नजराना पेश करते हुए 4 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट उड़ाए। उनके अलावा मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) और जमान खान (Jaman Khan) को 2-2, हारिस रऊफ (Harris Rauf) और डेविड वीज ने 1-1 विकेट हासिल किए।