westindies

    Loading

    -विनय कुमार

    क्रिकेट संभावनाओं का खेल है, इसलिए खेल के मैदान में कभीं भी रोमांच आ सकता है। ऐसे  कई माैके भी देखे गए हैं जब दर्शक ही नहीं बल्कि बल्लेबाज भी दांतों तले उंगलियां दबाए नज़र आए। ‘ICC T20 World Cup, 2021’ में भी ऐसा लम्हा देखने मिला जब बल्लेबाज गेंद का सामना किए बिना आउट करार दे दिया गया। इससे बल्लेबाज तो निराश हुआ ही, ICC ने भी इस मामले पर रिएक्ट किया।

    बिना गेंद खेले ऐसे दिए गए आउट करार

    दरअसल, SUPER-12 के Group-1 मुकाबले में आज बांग्लादेश के खिलाफ वेस्ट इंडीज (West Indies vs Bangladesh) जब बल्लेबाजी की बल्लेबाजी चल रही थी, वेस्ट इंडीज़ के धाकड़ बल्लेबाज कायरन पोलार्ड ,(Kieron Pollard) 16 गेंदों का सामना करके रिटायर हर्ट (retired hurt) हो गए। इसके बाद बल्ला थामे एक और विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल (Andre Russell) आए। रसेल से बड़ी और धमाकेदार पारी की उम्मीद थी। लेकिन, नसीब ने साथ नहीं दिया। पारी के 13वें ओवर में तस्कीन अहमद (Taskin Ahmed) बोलिंग कर रहे थे। ओवर की चौथी गेंद का सामना रोस्टन चेस (Roaton Chase) कर रहे थे। रोस्टन ने तस्कीन अहमद की गेंद पर सीधा शॉट मारा, जिससे गेंद तस्कीन के जूते पर लगते हुए सीधे नॉन स्ट्राइक स्टंप (non srike stump) पर जा लगी। और कायरान पोलार्ड रन लेने के लिए क्रीज से थोड़ा बाहर निकल चुके थे।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by ICC (@icc)

    गेंद स्टंप पर लगी और बांग्लादेश के खिलाड़ियों  ने आउट की जोरदार अपील की। इस जोरदार अपील पर मैदानी अंपायरों ने भी आव देखा न ताव आउट का अपना फैसला दे दिया। आंद्रे रसेल डायमंड डक आउट (Diamond Duck out) हो गए। रसेल खुद भी समझ नहीं पाए कि आखिर उनके साथ ऐसा धोखा कैसे हो गया। नसीब ने साथ नहीं दिया और आंद्रे रसेल बिना कोई गेंद खेले ही आउट करार दे दिए गए। ICC ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर उनके आउट होने का वीडियो शेयर किया और लिखा, “यह हमने अभी क्या देखा ?”

    बल्लेबाज़ी में फ्लॉप रहे

    गौरतलब है कि जब बल्लेबाज नॉन-स्ट्राइकर छोर पर खड़ा होता है, और रन लेने के दौरान बिना कोई गेंद खेले जीरो पर आउट हो जाता है, तो उसे डायमंड डक आउट (Diamond Duck Out) कहा जाता है। आंद्रे रसेल इस T20 World Cup में अब तक कोई खास प्रदर्शन नहीं दिखा पाए। IPL के मुकाबलों में विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाले आंद्रे रसेल इंग्लैंड के खिलाफ (England vs West Indies) खेले गए मुकाबले में भी पहली गेंद पर पवेलियन भेज दिए गए थे। इस वर्ल्ड कप के एडिशन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने 4 गेंदों में सिर्फ 5 रन बनाए थे। अब देखना ये है कि आगे के दो मैचों में भी उनका बल्ला अपनी गर्मी दिखाता है या खामोश रहता है। वेस्ट इंडीज़ का अगला मुकाबला 4 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ (Sri Lanka vs West Indies) होगा। उसके बाद 6 नवंबर को आस्ट्रेलिया के खिलाफ (Australia vs West Indies) एक मुकाबला होगा।

    सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदें हैं अभी बरकरार

    आज के मुकाबले की बात की जाए तो बंगलादेश के खिलाफ वेस्ट इंडीज़ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 142 रन बनाए। टीम की तरफ से निकोलस पूरन (Nicolas Pooran) ने 22 गेंदों में 40 रनों की जानदार पारी खेली, जिसमें 1 चाैका और 4 बेहतरीन छक्के शामिल थे। जेसन होल्डर (Jason Holder) ने 5 गेंदों में नाबाद 15 रन बनाए। वेस्ट इंडीज़ की तरफ से जीत के लिए दिए गए 143 रनों के टारगेट का पीछा करने मैदान में उतरी बांग्लादेश की टीम को आखिरी ओवर में 13 रन की जरूरत थी। लेकिन वह 3 रन से मैच हाथ से निकल गया और वेस्ट इंडीज़ ने मुकाबला जीत लिया। इस ताज़ा हार के साथ बांग्लादेश का इस ताज़ा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूट कर बिखर गया। हां, वेस्ट इंडीज़ के लिए उम्मीदें अभी भी जिंदा हैं। Super-12 में खेले अब तक के तीन मैचों में यह उसकी पहली जीत थी और  बांग्लादेश लगातार तीसरी हार।