विराट कोहली और रोहित शर्मा से खतरनाक है ‘यह’ बल्लेबाज़, रवि बिश्नोई का कबूलनामा

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2021 के ताज़ा सीजन में ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) के घातक युवा गेंदबाज रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। बहुत कम समय में बिश्नोई ने जबरदस्त नाम कमाया है। पिछला सीजन, IPL 2020 उनके लिए बहुत ही जानदार रहा था। उस सीजन में उन्होंने 14 मैचों में 12 विकेट हासिल किए थे। अब ताज़ा सीजन IPL 2021 में भी उनकी गेंदबाज़ी का कहर जमकर टूट रहा है। इस सीजन में अब टेक खेले 6 मैचों में 9 विकेट चटका चुके हैं। उनकी गेंदबाजी की खास बात यह दर्ज की गई है कि रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) की इकॉनमी रेट 7 से कम है। गौरतलब है कि, इस ताज़ा सीजन में रवि बिश्नोई ने ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI vs Ravi Bishnoi PBKS) के खिलाफ खेले गए मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को आउट किया था। हालांकि, अब तक खेले गए मैचों में बिश्नोई के प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा साफ नजर आया कि उनकी गेंदों का सामना करना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है, लेकिन रवि बिश्नोई ने उस खतरनाक बल्लेबाज के नाम का खुलासा किया जो उन्हें बड़ी चुनाैती देता है।

    इस ताज़ा सीजन में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का विकेट चटकाकर रवि बिश्नोई बेहद खुश हुए। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के धुरंधर कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को लेकर भी अपनी रणनीति को लेकर बात की।

    ipl-2021-zaheer-khan-says-suryakumar-yadav-handled-himself-well-when-not-getting-place-in-indian-team

    cricket.com के मुताबिक, रवि बिश्नोई ने कहा, “विराट कोहली, एमएस धोनी और रोहित शर्मा महारथी हैं और कौन उनके विकेट हासिल करने की तमन्ना नहीं रखता है। अगर मेरी टीम उन प्लानिंग से जीत सकती है, तो यह बहुत ही शानदार होगा।” जब रवि बिश्नोई से सवाल किया गया कि किस बल्लेबाज को बोलिंग करना मुश्किल होता है ? इस सवाल के जवाब में घातक लेग स्पिनर बिश्नोई ने ‘मुंबई इंडियंस’ (MI) के राखड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, (Suryakumar Yadav) का नाम लिया।

    उन्होंने कहा, “कोहली, धोनी और रोहित खास और दिग्गज बल्लेबाज हैं। लेकिन, मेरे लिए सूर्यकुमार यादव सबसे चुनौतीपूर्ण बल्लेबाज रहे हैं। इसलिए, उसे आउटफॉक्स (outfox) करना ज्यादा संतोषप्रद होता है।” सच तो ये भी है कि  महाघातक युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने सूर्यकुमार यादव को भी अपनी धारदार गेंदबाजी से आसानी से खेलने तो नहीं दिया है। रवि बिश्नोई ने उन्हें IPL में दो बार आउट किया है।

    हालांकि, ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के डैशिंग बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव T20 फॉर्मेट के एक जबरदस्त खिलाड़ी हैं और क्रिकेट की दुनिया के कई नामी गेंदबाज उनके बल्लातोड़ बैटिंग का शिकार बन चुके हैं। यही वजह हो सकती है कि रवि बिश्नोई ने सूर्यकुमार यादव को विराट, रोहित, धोनी से भी खतरनाक बल्लेबाज करार दिया है।