This big record of Rohit Sharma is on the verge of breaking, Sri Lankan captain Dasun Shanaka can set a new example

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच द्विपक्षीय सीरीज का आरंभ 3 मैचों की T20I Series के साथ 3 जनवरी को होगा। इस सीरीज के बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी। T20 सीरीज की बात की जाए, तो इस सीरीज में भारत के खतरनाक बल्लेबाज़ रोहित (Rohit Sharma), विराट (Virat Kohli) के साथ घातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) जैसे खिलाड़ियों के नहीं होने से श्रीलंका की टीम थोड़ा राहत महसूस कर रही होगी। और, इसी दौरान श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका (Dasun Shanaka) रोहित शर्मा के T20I Cricket में सबसे ज्यादा रन के कीर्तिमान को तोड़ कर एक नई मिसाल अपने नाम दर्ज़ कर सकते हैं। हालांकि, रोहित शर्मा वनडे सीरीज में (Sri Lanka vs India ODI Series, 2023) में टीम की कप्तानी करेंगे।

    गौरतलब है कि, टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya Captain Sri Lanka vs India T20I Series, 2023) श्रीलंका के खिलाफ T20I सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान होंगे। 

    रिकॉर्ड्स इस बात की तस्दीक करते हैं कि भारत और श्रीलंका के बीच अंतर खेले गए मैचों में सबसे ज्यादा रन रोहित शर्मा के नाम है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) ने दोनों देशों के बीच अब तक खेले गए कुल 19 T20I मैचों की 17 पारियों में कुल 411 रन बनाए हैं, जिसमें 1 सेंचुरी और 1 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। 

    इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर टीम इंडिया के ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और तीसरे स्थान पर विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम है। लेकिन ये दोनों नामचीन प्लेयर्स भी इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। ऐसी स्थिति में चौथे पायदान पर मौजूद श्रीलंका टीम के कप्तान दासुन शनाका (Dasun Shanaka) के लिए एक गोल्डन चांस है कि वे इस सीरीज में रोहित शर्मा को पछाड़ टॉप पर विराजमान हो जाएं। 

    T20I Cricket का इतिहास बताता है कि भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 9 T20I Series खेली गई हैं। जिसकी 19 मैचों की 17 पारियों की बल्लेबाज़ी में दासुन शनाका (Dasun Shanaka) ने कुल 306 रन बनाए हैं, जिसमें उनकी एक सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी शामिल हैं। 106 रन बनाए ही दासुन शनाका रोहित शर्मा से आगे निकल टॉप पर विराजमान हो जाएंगे। दासुन के पास इस सीरीज की 3 पारियां होंगी।