‘यह’ दिग्गज बन सकते हैं एक बार फिर टीम इंडिया के चीफ कोच, विराट कोहली को आपत्ति है उनकी स्टाइल से

    विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड टीम इंडिया के चीफ कोच के के लिए अनिल कुंबले Anil Kumble) से संपर्क करने जा रही है। खबरों के मुताबिक,  दुनिया के सबसे धनवान क्रिकेट बोर्ड BCCI ने भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team India) के अक्तूबर-नवंबर में भारत की मेज़बानी में UAE में खेले जाने वाले ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021 के बाद भारत की T20 टीम के कप्तान के तौर पर इस्तीफा देने के बाद कुंबले की नियुक्ति को लेकर फैसला कर लेगा।

    गौरतलब है कि अनिल कुंबले (Anil Kumble) को 2016 में टीम इंडिया का चीफ कोच नियुक्त किया गया था, जब रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का भारतीय टीम के निदेशक के तौर पर भारत में खेले गए पिछले T20 World Cup के बाद कार्यकाल समाप्त हो गया था। हालांकि, ये तो सभी जानते हैं कि अनिल कुंबले उस दरम्यान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से हुए विवाद की वजह से 2017 में इस्तीफा दे दिया था। तब खबरें ये भी udi thin कि कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) तात्कालीन कोच अनिल कुंबले की कोचिंग की स्टाइल से नाखुश थे।

    हालांकि, अनिल कुंबले (Anil Kumble) टीम इंडिया के चीफ कोच बनने के लिए तैयार हैं या नहीं, इसपर पिक्चर साफ नहीं हुआ है। BCCI से जुड़े एक सूत्र ने कहा, ”COA ने कोहली (Virat Kohli) के दबाव में आकर जिस तरह से कुंबले (Anil Kumble) को हटाया वह सही तरीका नहीं था। अब देखने वाली बात ये है कि क्या अनिल कुंबले और वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) टीम इंडिया के चीफ कोच के लिए आवेदन करने पर राजी होते भी हैं नहीं।”

    BCCI ने श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर महेला जयवर्धने से भी की बात

    New Indian Express की रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI ने टीम इंडिया के चीफ कोच के लिए महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) से भी संपर्क किया था। लेकिन, Mahela Jayawardene ने यह कहते हुए इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था कि वे IPL T20 TOURNAMENT में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) और श्रीलंका की U-19 टीम (Sri Lanka U-19 Team) की मिली जिम्मेदारियों से खुश हैं। गौरतलब है कि महेल जयवर्धने (Mahela Jayawardene) के संरक्षण में Mumbai Indians पांच बार IPL चैंपियन बन चुका है।

    जहां तक अनिल कुंबले (Anil Kumble) का प्रश्न है, उनका नाम सामने आ गया है, क्योंकि रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का टीम इंडिया के चीफ कोच के तौर पर पर कार्यकाल ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के बाद समाप्त होने वाला है। रवि शास्त्री के नेतृत्व में भारतीय टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में काफी कामयाबी हासिल की है। हालांकि, उन्हें अभी तक ICC TROPHY जीतने में कोई सफलता नहीं मिल पाई है।

    बीते हाल के हफ्तों में इंग्लैंड के दौरे मेंंगाई टीम इंडिया के 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के मैनचेस्टर के मैदान में खेले जाने वाले आखिरी मैच के स्थगित होने और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team India) के कप्तानी छूटने की खबरों की अफवाहों के दरम्यान भारतीय क्रिकेट एक अशांत दौर से गुजरा है। एक बात जो साफ नजर आती बॉबी कि ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के समाप्त होने के बाद लिमिटेड ओवर की टीम के वाइस कैप्टेन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को T20 Team India का कप्तान बनाया जा सकता है।