yuzvendra-chahal

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2022 में भारत के बेहतरीन लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को क्यों एक भी मैच में क्यों नहीं खेलाया गया, यह मामला अब तूल पकड़ चुका है। टीम के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) को अभी तक आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय टीम के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik Wicket-keeper Batter) ने अब जाकर इस बात का खुलासा किया है कि आखिर युजवेंद्र चहल को क्यों नहीं खेलाया गया।

    दिनेश कार्तिक ने एक न्यूज़ एजेंसी से अपनी खास बातचीत में कहा, कि चहल और पटेल दोनों से ही टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ही यह कह दिया गया था कि अगर हालात इजाजत देंगे, तो ही आपको प्लेइंग इलेवन में जगह दी जाएगी, अन को ही इलेवन से बाहर ही बैठना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि दोनों ही एक बार को भी निराश नहीं हुए क्योंकि ये दोनों ही आश्वस्त थे। टूर्नामेंट की शुरुआत से ही इन दोनों को साफ कर दिया गया था कि इन हालात में ही आपको खेलाया जाएगा। और यदि ऐसे हालात नहीं हुए, तो खासी मुश्किल हो सकती है  ऐसे में दोनों को ही जानकारी थी और वे कुछ इस तरह से तैयारी कर रहे थे कि जब भी मौका मिलेगा, तो वे अपना बेस्ट प्रदर्शन करेंगे। लेकिन ऐसे भी हालात हो सकते हैं कि उन्हें एक भी मैच न मिले।

    दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने कहा कि जब ऐसी स्पष्टता कोच और कप्तान की तरफ से आती है, तो खिलाड़ियों का काम बहुत ही आसान हो जाता है। ऐसे में आप हालात और खुद के भीतर झांकते हैं और देखना शुरू करते हैं कि और बेहतर तैयारी करने के लिए किस बात की जरूरत है। ऐसे में दोनों वही कर रहे थे, जो इन्हें बताया गया था।

    यानी यह मैनेजमेंट का फैसला था, जो समझा से बिल्कुल परे है। इस वर्ल्ड कप में अन्य टीमों ने लेग स्पिनरों को खेलाया और उन्हें विकेट भी हासिल हुए। ऐसे में युजवेंद्र चहल को मौका नहीं देना एक गलत निर्णय कहा जाना ही चाहिए। देखा ये भी गया कि रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) मैचों में विकेट के लिए तरसते रहे गए। इसलिए युजवेंद चहल को नहीं खेलना मैनेजमेंट की एक बड़ी चूक कही जानी चाहिए। अब देखना ये है कि टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) BCCI को बचाव में क्या बयान देते हैं।