आज है पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान और वर्तमान PM इमरान खान का जन्मदिन, जानें कुछ खास बातें

    Loading

    नयी दिल्ली. इमरान खान (Imran Khan) के पाकिस्तान के सबसे महान क्रिकेटर (Pakistan’s Greatest Cricketer) होने पर वैसे तो अब क्रिकेट प्रेमियों की राय अलग हो सकती है। लेकिन पाकिस्तानी क्रिकेट को बेहद करीब से जानने वाले यह जरूर मानते हैं कि इमरान ने अपने देश में एक पीढ़ी को क्रिकेट और खास तौर पर फास्ट बोलिंग के लिए जरुर प्रेरित किया है। वैसे इमरान अपने बेहतरीन खेल और क्रिकेट के जूनून के अलावा अपनी निजी जिंदगी के रंगबिरंगे किस्सों के चलते भी वह सुर्खियों में रहे। जी हाँ आज ही के दिन यानी 5 अक्टूबर को साल1952 में इमरान खान का जन्म लाहौर में हुआ था।

    क्रिकेट में इमरान का योगदान 

    आपको बता दें कि इमरान की दौड़, उनके उड़ते बॉल, उनकी छलांग और रिवर्स स्विंग यॉर्कर ने उन पिचों पर लोगों को तेज गेंदबाजी करने के लिए प्रेरित किया जिनमें उनके लिए कभी कोई खास मदद नहीं थी। आज के रिटायर्ड स्टार गेंदबाजों ने कभी बचपन में इमरान खान को देखकर तेज गेंदबाजी शुरू की होगी। वैसे उनकी गेंदबाजी का औसत 37.69 और बल्लेबाजी का 22.81 का रहा। बता दें ये वो दौर था जब वे ऑलराउंडर्स की चौकड़ी जिसमें- इयान बॉथम, रिचर्ड हैडली और कपिल देव शामिल थे- का हिस्सा रहे थे । वहीं टेस्ट क्रिकेट में अपने आखिरी 10 साल में इमरान ने 51 मैच खेले। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 50 और गेंदबाजी औसत 19 के करीब ही रहा। यानी वक़्त के साथ वो भी बदलते रहे।

    Courtsey: amitava

    इसी प्रकार वनडे क्रिकेट में इमरान ने 33.41 के औसत से 3700 रन बनाए। पाकिस्तान के कप्तान के रूप में उन्होंने टीम को 1992 का विश्व कप खिताब भी जितवाया। उन्होंने पाकिस्तान में कभी कोई घरेलू क्रिकेट नहीं खेला। हां, होम सीरीज के लिए वह वॉरसेस्टरशर या ससेक्स से वह पाकिस्तान आ जाते थे।

    शादीशुदा जिंदगी को लेकर हमेशा रही चर्चा 

    वैसे तो इमरान खान ने अब तक तीन शादी की हैं। उनकी पहली शादी ब्रिटिश अरबपति की बेटी जेमिमा गोल्‍डस्मिथ से हुई थी। लेकिन साल 1995 में हुई यह शादी 2004 में फिर टूट गई। उनकी दूसरी शादी 2015 में पत्रकार रेहम खान से हुई, जो फिर साल भर भी नहीं चल सकी। फिलहाल उनकी वर्तमान पत्नी का नाम बुशरा मानेक है।

    1987 में लिया था क्रिकेट से संन्यास, लेकिन जिया-उल-हक के कहने पर की थी वापसी

    जी हाँ उन्होंने उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से साल 1987 में सन्यास लेने की घोषणा की थी। लेकिन तत्कालीन पाकिस्तानी राष्ट्रपति जिया-उल-हक के कहने या यूँ कहे कि उनके अनुरोध पर उन्होंने क्रिकेट में वापसी की और 1992 में पहला वर्ल्ड कप भी जीतकर आए। वैसे उन्होंने 1971 में पाकिस्तान के लिए पहला मैच खेला था।

    इसके बाद क्रिकेट से संन्यास के बाद उन्होंने पाकिस्तान की राजनीति का रुख किया। अपने तमाम मेहनत के बाद वह आज पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हैं। यूँ तो अपने अपने बयानों के चलते वह काफी विवादों में भी रहते हैं। वह भारत विरोधी बातें भी अकसर किया करते हैं। लेकिन इसको दरकिनार रखते हुए, क्रिकेटर इमरान खान का योगदान पाकिस्तानी क्रिकेट में अतुलनीय है।